दिलों में जिंदा हैं कलाम साहब, पीएम मोदी ने इस तरह दी श्रद्धांजलि
दिलों में जिंदा हैं कलाम साहब, पीएम मोदी ने इस तरह दी श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: पूर्व राष्‍ट्रपति एवं मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का आज 90वां जन्मदिन है। 27 जुलाई 2015 को कलाम हमसे बिछड़ गए तथा ऐसी मिसाल दे गए जो लाखों युवाओं के लिए आज भी प्रेरणा है। वे आज भी सभी के दिलों में जीवित हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी आज उन्हें याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि डॉ. कलाम ने भारत को मजबूत, समृद्ध तथा सक्षम बनाने में अपनी जिंदगी समर्पित कर दी, भारतवासियों के लिए हमेशा प्रेरणा बने रहेंगे।

डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम तमिलनाडु में हुआ था। ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का पूरा नाम डॉक्टर अबुल पाकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम है। कलाम अपने परिवार में बहुत लाड़ले थे, किन्तु उनका परिवार छोटी-बड़ी कठिनाइयों से हमेशा ही जूझता रहता था। उन्हें बचपन में ही अपनी जिम्मेदारियों का पता चल गया था। उस समय उनके घर में बिजली नहीं हुआ करती थी तथा वह केरोसिन तेल का दीपक जलाकर अध्ययन किया करते थे।

वही कलाम मदरसे में पढ़ने के पश्चात् प्रातः रामेश्वरम के रेलवे स्टेशन तथा बस अड्डे पर जाकर समाचार पत्र एकत्र करते थे। वहां से अखबार लेने के पश्चात् शहर की सड़कों पर दौड़-दौड़कर उन्हें बांटते थे। बचपन में ही आत्मनिर्भर बनने की ओर उनका यह पहला कदम था।कलाम जब सिर्फ 19 साल के थे, तब द्वितीय विश्व युद्ध की विभीषिका को भी महसूस किया। युद्ध की आग रामेश्वरम के द्वार तक पहुंच गई थी। इन हालातों में भोजन समेत सभी जरुरी वस्तुओं का अभाव हो गया था। कलाम एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी में आए, तो इसके पीछे उनके 5वीं कक्षा के शिक्षक सुब्रह्मण्यम अय्यर की प्रेरणा अवश्य थी।

700 कम पैदल चलकर पीएम मोदी से मिलने पहुंचा भाजपा कार्यकर्ता, 22 दिनों में पूरा किया सफर

पीएम मोदी और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 'विजय दशमी' पर जनता को दी बधाई

किसान आंदोलन: आंदोलनकारियों के मंच के पास लटकी मिली युवक की लाश, हाथ काटकर लटकाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -