बस कुछ देर और फिर लगेगा आपकी जेब को झटका, RBI लेने जा रही ये बड़ा फैसला
बस कुछ देर और फिर लगेगा आपकी जेब को झटका, RBI लेने जा रही ये बड़ा फैसला
Share:

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (RBI MPC Meeting) की अगस्त 2022 की तय बैठक थोड़ी देर में पूरी हो जाएगी। अब बस कुछ ही घंटों की प्रतीक्षा  बाकी है, जिसके उपरांत पता चलने वाला है कि इस बार लोगों के ऊपर ब्याज का बोझ (Interest Rate Hike) कितना और बढ़ जाएगा। बुधवार से चल रही तीन दिनों की बैठक के उपरांत आज सुबह 10 बजे रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) लिए गए निर्णयों की सूचना देने वाले है। पहले यह बैठक सोमवार से बुधवार तक होने वाली थी, लेकिन कुछ वजहों से इसे टालना पड़ गया था।

महंगाई से राहत, फिर भी ये मुश्किलें: सरकार और रिजर्व बैंक की कोशिश के उपरांत  महंगाई (Inflation) धीरे-धीरे काबू में आने लगी है। हालांकि दूसरी ओर अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व समेत कई देशों के सेंट्रल बैंक आक्रामक तरीके से ब्याज दरो में वृद्धि होने वाली हैं। फेडरल रिजर्व ने अमेरिका में ऐतिहासिक महंगाई के चलते निरंतर ब्याज दरें बढ़ता चला जा रहा है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी इसी सप्ताह ब्याज दर में रिकॉर्ड 27 वर्ष  की सबसे बड़ी बढ़ोतरी करने की घोषणा कर दी है। इस कारण लगभग सारे एनालिस्ट यह तय मान रहे हैं कि रेपो रेट बढ़ेगा (Repo Rate Hike) ही। पिछली बार यानी जून बैठक की तरह इस बार भी यह प्रश्न ही नहीं है कि रेपो रेट बढ़ने वाले है, स्थिर रहेगा या फिर कम हो जाएगी। इस बार भी रेपो रेट का बढ़ना तय है, हालांकि यह कितना बढ़ेगा, इस पर एनालिस्ट एकमत नहीं हैं। अधिकतर एनालिस्ट यही मान रहे हैं कि रिजर्व बैंक इस बार रेपो रेट को 0.35 फीसदी से 0.50 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

ईएमआई का बोझ बढ़ना तय: कई एनालिस्ट का बोलना है कि RBI अगस्त बैठक में ब्याज दरों को 0.35% से 0.50% तक बढ़ाने के उपरांत आगे भी इसी ट्रेंड पर चल सकता है। अगर रेपो रेट इसी तरह बढ़ता रहा तो बैंक भी ब्याज दरें भी बढ़ा सकते है। ब्याज दरें बढ़ने का सीधा प्रभाव उन लोगों के ऊपर होगा, जो होम लोन (Home Loan) या पर्सनल लोन (Personal Loan) की ईएमआई (EMI) चुका रहे हैं। जिसके साथ साथ जो लोग आने वाले समय में घर या कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, उनके ऊपर भी बढ़ी EMI का बोझ पड़ना तय है।

देश का सबसे बड़ा बैंक फ्रॉड, 34000 करोड़ की हेराफेरी.., 415 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

भारतीय ऑटो उद्योग में हो रही बढ़ोतरी

पूनावाला फिनकॉर्प के शेयरों में आ सकती है तेजी, एक्सपर्ट ने दी 'बाय' रेटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -