अफगानिस्तान में पत्रकारों को मिल रही है धमकियां, बंद किया काम करना
अफगानिस्तान में पत्रकारों को मिल रही है धमकियां, बंद किया काम करना
Share:

अफगानिस्तान में पत्रकार संघर्ष क्षेत्रों में गंभीर खतरों से पीड़ित हैं और तालिबान नियंत्रित क्षेत्रों में काम करना छोड़ दिया है, एक देश-आधारित मीडिया वकालत समूह ने मंगलवार को कहा। अफगानिस्तान में नाइ-सपोर्टिंग ओपन मीडिया समूह ने कहा कि कुछ पत्रकार तालिबान द्वारा हाल ही में जब्त किए गए क्षेत्रों से भाग गए हैं। अफगान पत्रकार सुरक्षा समिति (एजेएससी) के प्रमुख सेदिकुल्लाह तौहीदी ने कहा, तालिबान नियंत्रित क्षेत्रों में हमारे कुछ पत्रकार भाग गए। अफगान पत्रकारों ने तालिबान से पत्रकारों की सुरक्षा और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने को कहा। 

वही एक स्थानीय अफगानी ने नाई के प्रमुख मुजीब खलवतगर के हवाले से कहा, जिन इलाकों में लड़ाई चल रही है, वहां सरकार ने पत्रकारों के लिए जगह की तलाश की है और अगर स्थिति खराब होती है तो उन्हें स्थानांतरित कर दिया जाएगा। तालिबान का आक्रमण पत्रकारों और निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाता रहा है। रविवार को अफगानिस्तान के पक्तिया घाग रेडियो स्टेशन के प्रधान संपादक तूफान ओमारी की काबुल के देह सब्ज़ जिले में हत्या कर दी गई थी। जबकि स्थानीय बूस्ट रेडियो स्टेशन के प्रधान संपादक और खोस्त प्रांत में स्थित घरघाट टीवी चैनल के रिपोर्टर नियामतुल्ला हेमत को हेलमंद प्रांत के नवा जिले में तालिबान ने बंधक बना लिया था। 

तालिबान ने अफगानिस्तान में नए क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया और अफगान महिलाओं पर दमनकारी कानूनों और प्रतिगामी नीतियों को फिर से लागू किया, जिन्होंने इसके 1996-2001 के नियम को परिभाषित किया जब उन्होंने इस्लामी शरिया कानून के अपने संस्करण को लागू किया। उनके द्वारा जारी किए गए नए फतवे (आज्ञा) महिलाओं को बाहर जाने से मना करते हैं। पुरुष साथियों के बिना उनके घरों में जबकि पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने के लिए मजबूर किया जाता है। वे लड़कियों के लिए दहेज के नियम भी लेकर आए हैं, एक सामाजिक कार्यकर्ता मेराजुद्दीन शरीफी ने कहा। पिछले साल फरवरी में वाशिंगटन और तालिबान के बीच हस्ताक्षरित नए शांति समझौते के तहत अमेरिकी सैनिकों द्वारा बड़ी संख्या में युद्धग्रस्त अफगानिस्तान को छोड़ना शुरू करने के तुरंत बाद आतंकवादी समूह का हालिया आक्रमण आक्रामक हो गया।

12 मार्च के बाद फिर बढ़ा ब्रिटेन में मौत का आंकड़ा

अफगान सैनिकों को अपने लिए लड़ना चाहिए: जो बिडेन

यौन उत्पीड़न के आरोपों पर न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -