पत्रकार दिमित्री मुराटोव और मारिया रेसा को शांति पुरस्कार से किया गया सम्मानित
पत्रकार दिमित्री मुराटोव और मारिया रेसा को शांति पुरस्कार से किया गया सम्मानित
Share:

मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को इस साल का शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए उनके प्रयासों को देखते हुए उन्हें यह सम्मान दिया जा चुका है। फिलिपिंस की मारिया पेशे से पत्रकार हैं। दिमित्री रूस से हैं। इस साल नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरुआत 4 अक्टूबर को ‘चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार’ के साथ हुई। 5 अक्टूबर को भौतिकी, 6 अक्टूबर को रसायन शास्त्र और 7 अक्टूबर को साहित्य का नोबेल दिया गया। 11 अक्टूबर को अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा होगी।

नोबेल समिति ने अपने उद्धरण में कहा, मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव “उन सभी पत्रकारों के प्रतिनिधि हैं जो इस आदर्श के लिए एक ऐसी दुनिया में खड़े होते हैं जहां लोकतंत्र और प्रेस की स्वतंत्रता तेजी से प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करती है।”  विशेष रूप से पिछले साल का पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम को दुनिया भर में भूख और खाद्य असुरक्षा से निपटने के प्रयासों के लिए दिया गया था। पिछले विजेताओं में कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई शामिल हैं जिन्हें पाकिस्तानी तालिबान, दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी नायक नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने नस्लवाद के खिलाफ उनके अहिंसक अभियान के लिए गोली मार दी थी। इस सप्ताह फिजियोलॉजी या मेडिसिन, फिजिक्स, केमिस्ट्री और साहित्य में नोबेल पुरस्कार पहले ही दिए जा चुके हैं।

इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद ने 2019 में पड़ोसी इरिट्रिया के साथ 20 साल के गतिरोध को समाप्त करने के लिए शांति पुरस्कार का दावा किया। हालाँकि, इथियोपिया के उत्तरी टाइग्रे क्षेत्र के संघर्ष और घातक नाकाबंदी में उनकी भूमिका के लिए उनकी प्रतिष्ठा धूमिल हुई है।

आम आदमी पार्टी को लगा झटका! भाजपा में लौटे ये वरिष्ठ नेता

देश के कई क्षेत्रों में हो रही है 'दमघोंटू' हवा! ये चीजें वायु को बना रही है जहरीला

कश्मीर में नए आतंकियों को 'लाइव ट्रेनिंग' दे रहे दहशतगर्द, 28 हत्याओं में से 24 इसी का नतीजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -