पाकिस्तान के साथ सौदा करना नहीं है भारत से संबंध बिगाड़ लेना
पाकिस्तान के साथ सौदा करना नहीं है भारत से संबंध बिगाड़ लेना
Share:

वाॅशिंगटन : पाकिस्तान को एफ- 16 लड़ाकू विमान बेचने और नई दिल्ली की ओर एक धार्मिक संस्था को वीज़ा न दिए जाने के मसले पर भारत के साथ संबंध बिगड़ने की बात से अमेरिका ने इन्कार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि अमेरिका के भारत के साथ अच्छे और मजबूत संबंध हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाॅन किर्बी ने कहा कि उन्हें लगता है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के साथ हमारा अच्छा और मजबूत संबंध रहा है। वे इस संबंध को बरकरार रखने की ओर आगे बढ़े हैं। किर्बी से दैनिक संवाददाता सम्मेलन में पूछताछ की गई।

इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें क्या लगता है कि पाकिस्तान को एफ - 16 लड़ाकू विमान बेचने चाहिए और क्या वीजा के मसले पर पृष्ठभूमि में अमेरिका और भारत के बीच सबकुछ उतना आसान नहीं चल रहा। उनके द्वारा कहा गया कि वे इससे सहमत नहीं हैं। उनका कहना था कि ऐसे कई मसले थे जिसमें चुनौतियां थीं। मगर भारत इन खतरों का सामना करने में लगा है। किर्बी द्वारा यह भी कहा गया कि उन्होंने आर्थिक, राजनीतिक, सुरक्षा आदि मसलों पर द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा भी की।

उनका कहना था कि उन्होंने दोनों ही देशों के सामने आने वाले मसलों और मुद्दों पर अच्छी और रचनात्मक वार्ता की दूसरी ओर संबंधों को गहरा करने के लिए साझा चुनौती का सामना करने हेतु उनका प्रयास भी किया। उनका कहना था कि जहां तक आयोग और वीज़ा की बात है तो विभिन्न स्तरों पर वे अपनी चिंता दर्ज करवा रहे हैं। सीधे तौर पर उन्होंने मंच से कहा कि वे अपनी निराशा को जाहिर करने में किसी तरह के संकोच का अनुभव नहीं कर रहे हैं।

भारत द्वारा पाकिस्तान को करीब 70 करोड़ डाॅलर के 8 एफ - 16 लड़ाकू विमान बेचने का विरोध भी किया था। भारत द्वारा इस मामले में यह भी कहा गया कि वाॅशिंगटन के तर्क से वे असहमत हैं कि हथियारों के स्थानांतरण आतंकवाद से निपटने में सहायक होंगे। अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग के सदस्यों को वीज़ा देने से भी मना कर दिया गया। भारत ने अपने इस निर्णय को सही ठहराया। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -