कश्मीर मामला आपस में सुलझाए भारत-पाक, अमेरिका नहीं देगा दखल
कश्मीर मामला आपस में सुलझाए भारत-पाक, अमेरिका नहीं देगा दखल
Share:

वॉशिंगटन : जी-20 देशों के समिट के बाद वॉशिंगटन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे का हल भारत-पाक को ही मिलकर करना होगा। अमेरिका का इस मामले से कोई लेना-देना नही होगा। भारत और पाकिस्तान ही इसे आपसी समझ से सुलझा सकते है। बता दें कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख राहील शरीफ ने एक दिन पहले ही अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी से इस मुद्दे पर बात की थी। इस पर विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने नियंत्रण रेखा पर हिंसात्मक घटनाओं पर चिंता जताते हुए कहा कि इस मसले के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान को फिर से बात-चीत की पहल करनी चाहिए।

किर्बी ने यह भी कहा कि कश्मीर के मुद्दे पर अगर सीमा नियंत्रण रेखा पर कुछ भी होता है तो उसके लिए हम चिंतित है। इसके लिए हम दोनो देशों की सरकारो से दरख्वास्त करेंगे वे सीमा पर शांति सुरक्षा बहाल करने का प्रयास करें। किर्बी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इस पर कश्मीर पर दोनों पक्षों को मिलकर काम करना होगा।

राहील शरीफ ने कल अमेरिका के विदेश मंत्री से बात चीत की थी। इस दौरान उन्होने सुरक्षा संबंधी मामलो पर और अफगानिस्तान शंति वार्ता पर बातचीत की। सूत्रों का कहना है कि शरीफ ने इस दौरान कस्मीर के मु्द्दे को भी उठाया। इस पर किर्बी ने कहा कि वॉशिंगटन में सेना प्रमुख के साथ वार्ता पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ हमारी नियमित व जारी द्विपक्षीय वार्ताओं की विस्तृत श्रंखला का हिस्सा है और हम हमारे द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों से जुड़ी उपयोगी वार्ताओं को प्रोत्साहित करते हैं।

बता दें कि इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने बीते वर्ष संयुक्त राष्ट्र संघ में साफ-साफ शब्दों में कह दिया था कि कश्मीर का मुद्दा भारत-पाक ही सुलझाएँगे। किसी बाहरी की दखलअंदाजी की जरुरत नही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -