जेएमआई ने 'प्रतिरक्षा स्मृति' पर शताब्दी व्याख्यान का किया आयोजन
जेएमआई ने 'प्रतिरक्षा स्मृति' पर शताब्दी व्याख्यान का किया आयोजन
Share:

नई दिल्ली: जैव प्रौद्योगिकी विभाग जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) ने 'इम्यून मेमोरी' पर एक शताब्दी व्याख्यान का आयोजन किया। डॉ. रफी अहमद, जॉर्जिया रिसर्च एलायंस प्रख्यात विद्वान और निदेशक, एमोरी वैक्सीन सेंटर, अटलांटा, यूएसए द्वारा 4 दिसंबर, 2020 को अपने संक्रमण और टीकों को याद करते हुए, विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के हिस्से के रूप में अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों सहित दुनिया भर से 1200 से अधिक पंजीकरण के साथ शताब्दी व्याख्यान का बहुत ध्यान था। व्याख्यान में विज्ञान पृष्ठभूमि के विभिन्न गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

डॉ.रफी अहमद ने एचआईवी, टीबी, मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों के खिलाफ टीकों के डिजाइन और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम भागीदार के रूप में भारत की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने आगे वायरल संक्रमणों में टी सेल प्रतिक्रियाओं द्वारा प्रतिरक्षाविज्ञानी स्मृति के महत्व को समझाया। क्रोनिक संक्रमण में टी-सेल थकावट में क्रमादेशित डेथ -1 (पीडी -1) की उनकी खोज का मानव क्रोनिक संक्रमण और विभिन्न कैंसर के उपचार के लिए पीडी -1 निर्देशित इम्यूनोथेरेपी के नैदानिक विकास में अनुवाद किया गया है।

उन्होंने उपन्यास कोरोना वायरस एसएआरएस-सीओवी -2 और विभिन्न प्लेटफार्मों पर समझाया, जिन पर टीके तैयार किए जाते हैं। उन्होंने अपने नैदानिक चरण परीक्षणों पर भी अपडेट किया। एक ओर, फाइजर और मॉडर्न में 90 प्रतिशत प्रभावकारिता है और ऑक्सफोर्ड / एस्ट्रेजेनेका, सबसे हाइपेड वैक्सीन है, दूसरी तरफ समग्र 70 प्रतिशत प्रभावकारिता है। उन्होंने टीका वितरण और स्थायित्व पर विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की। अंत में, उन्होंने महामारी के भय और टीकों के भय को संबोधित किया, लेकिन उन्होंने कहा कि कम से कम 70 प्रतिशत आबादी को महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए टीकाकरण से गुजरना चाहिए।

पिता के फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे ने किया चौंकाने वाला काम

McAfee की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, वैश्विक साइबर अपराध के अनुमान से हुआ USD1-trn का नुकसान

रथ पर बारात ले जा रहे दूल्हे को बदमाशों ने सरेआम मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -