झारखंड के ट्रैक्टर ड्राइवर की बेटी ने किया पिता और देश का नाम रोशन
झारखंड के ट्रैक्टर ड्राइवर की बेटी ने किया पिता और देश का नाम रोशन
Share:

झारखंड की इतु मंडल ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में अपनी पहली रेड करने से पहले ही रिकॉर्ड बुक्स में अपना नाम दर्ज करवा चुकी है। 13 वर्ष की आयु में मासूम चेहरे वाली इस कबड्डी खिलाड़ी ने खेलों के इस संस्करण में सबसे युवा खिलाड़ी के रूप में स्थान बना चुकी है। 

ट्रैक्टर ड्राइवर की बेटी इतु मंडल को कबड्डी से उस वक़्त प्यार हो गया था जब वह मात्र 8 वर्ष  की थी। अपने आसपास सभी महिलाओं के होने के बावजूद उसने तेजी से अपने कदम बढाए और अंडर 18 युवा टीम का भाग बनने में कामयाबी हासिल कर ली है। महाराष्ट्र के विरुद्ध अपने पहले मैच के बाद उसने बोला है कि ‘मेरे माता-पिता मुझे लेकर चिंतित थे लेकिन मुझे कभी डर नहीं लगा। इतु मंडल का रिकॉर्ड अधिक वक़्त तक नहीं टिका रहने वाला है। उसकी बहन जो उससे पांच साल छोटी है, भी कबड्डी को पसंद करने लगी है और वह एक शानदार खिलाड़ी बन गई है। 

झारखंड के दुमका जिले के मधुबन गांव की इतु ने इस बारें में बोला है कि ‘मैं अपने परिवार में सबसे बड़ी हूं लेकिन मेरे माता-पिता ने मुझे खुली छूट भी दे दी है। उन्होंने मुझ पर परिवार की जिम्मेदारी लेने का कोई दबाव अब तक नहीं डाला गया है। इतु को खेल में अभी लम्बा सफर तय करना है लेकिन वह पहले से ही जानती है कि अपने बूट्स टांगने के उपरांत उसे क्या करना है। उसने बोला है कि ‘मैं कोच बनना चाहती हूं। मैं जैसे ही खेल के बारे में पर्याप्त सीख जाउंगी, मैं कोचिंग करना शुरू कर दूंगी। मैं युवाओं के साथ काम करना चाहती हूं और कबड्डी से प्यार करने में उनकी मदद करने के बारें में सोच रही हूँ। 

वेल्स ने यूक्रेन को मात देकर कई वर्षों बाद हासिल की जीत

फ्रेंच ओपन में कोको गॉफ ने हासिल किया 13वां स्थान

'जब टीम को जरूरत होती है, आप आउट हो जाते हो..', कोहली-रोहित को लेकर ये क्या बोल गए कपिल देव ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -