कर्जमाफी के ऐलानों के बीच झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गई नई योजना
कर्जमाफी के ऐलानों के बीच झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गई नई योजना
Share:

रांची: किसानों की कर्ज माफी के कांग्रेस के दांव के बाद से अब भाजपा शासित प्रदेशों में भी किसानों को लुभाने के लिए विशेष योजनाएं लाई जा रही हैं. झारखंड सरकार ने राज्य के किसानों के लिए नया ऐलान किया है. झारखण्ड सरकार किसानों को प्रति वर्ष खरीफ फसल के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ देगी. जिनके पास एक एकड़ से कम जमीन है उन्हें भी न्यूनतम 5000 रुपये दिए जाएंगे. किसानों को यह सहायता राशि सीधे चेक के जरिए मिलेगी. इस योजना से राज्य के 22.76 लाख छोटे किसानों को फायदा पहुंचेगा.

किसान दिवस : दाने-दाने को मोहताज देश का अन्नदाता, जानिए इस दिन की कुछ दिलचस्प बातें...

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के नाम से इसका आरम्भ किया जा रहा है. अगले वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट में इस योजना को शामिल करने की घोषणा कर दी गई है. सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना पर झारखण्ड सरकार लगभग 2250 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा है कि, पीएम नरेंद्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. हम इसी उद्देश्य को पूरा करने में जुटे हुए हैं और यह योजना किसानों के लिए ही है.

बीजेपी ने राजीव प्रताप रूडी को किया राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त

सीएम रघुबर दास ने कहा है कि, किसानों के कल्याण के लिए यह योजना शुरू की गई है, सहायता राशि सीधे उनके खाते में जाएगी और इससे बिचौलिए पर उनकी निर्भरता ख़त्म हो जाएगी.  सीधे किसानों के खाते में राशि जाने से किसान अपनी मर्जी से फसल के लिए बीज, खाद या दूसरी आवश्यक चीजें खरीद सकेंगे.

खबरें और भी:-

नेशनल हेराल्ड : हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील की तैयारी में कांग्रेस

'मैन इन ब्लैक इंटरनेशनल' के ट्रेलर को दो दिन में मिले इतने व्यूज

यहां 61 हजार रु सैलरी, ये युवा ही करें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -