जय शाह को ICC में मिली अहम जिम्मेदारी, बने वित्त मामलों की समिति के प्रमुख
जय शाह को ICC में मिली अहम जिम्मेदारी, बने वित्त मामलों की समिति के प्रमुख
Share:

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) में भारत को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को प्रभावशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह समिति ICC आयोजनों के लिए बजट आवंटन निर्धारित करती है और सदस्य देशों को धन के वितरण को मॉनिटर करती है। मेलबर्न में इस हफ्ते के आखिर में होने वाली ICC बोर्ड की बैठकों से एक हफ्ते पहले जय शाह और IPL चीफ अरुण धूमल के नेतृत्व में BCCI की टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंची है। 

ICC बोर्ड में BCCI प्रतिनिधि (2019 से अक्टूबर तक BCCI प्रमुख) के रूप में जय शाह ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का स्थान लिया है। धूमल मुख्य कार्यकारी समिति के मेंबर होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, शाह F एंड CA के सदस्य भी होंगे और क्रिकेट आयरलैंड के पूर्व अध्यक्ष रॉस मैकुलम का स्थान लेंगे, जो जल्द सेवानिवृत्त होने वाले हैं। मार्च 2023 में अगली मीटिंग होनी है। रिपोर्ट के मुताबिक, ICC के एक सूत्र ने बताया है कि, 'प्रत्येक सदस्य ने जय शाह को वित्त एवं वाणिज्यिक मामलाों की समिति के अध्यक्ष के रूप में स्वीकार कर लिया। ICC प्रमुख के अलावा यह समान रूप से ताकतवर उप समिति है।'

बता दें कि, इससे पहले भारत के पास इस समिति के अध्यक्ष का पद एन श्रीनिवासन के दौर में हुआ करता था, मगर शंशाक मनोहर के ICC अध्यक्ष के कार्यकाल के दौरान BCCI की ताकत बहुत कम हुई थी। प्रशासकों की समिति के कार्यकाल के दौरान ऐसा वक़्त आया, जब वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति में भारत का कोई प्रतिनिधित्व ही नहीं था। गत वर्ष तक पूर्व BCCI चीफ सौरव गांगुली इस समिति का हिस्सा थे।

पाकिस्तान या इंग्लैंड ? T20 वर्ल्ड कप में कौन करेगा वेस्ट इंडीज के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

दोबारा ICC के अध्यक्ष बने ग्रेग बार्कले, 2 वर्षों का रहेगा कार्यकाल

सेमीफाइनल हारे, अब BCCI लेगा क्लास, बोर्ड के समक्ष पेश होंगे राहुल-रोहित और कोहली !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -