फ्रांस में इस शख्स को नियुक्त किया गया भारत का अगला राजदूत
फ्रांस में इस शख्स को नियुक्त किया गया भारत का अगला राजदूत
Share:

बुधवार को अनुभवी राजनयिक जावेद अशरफ को फ्रांस में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. अशरफ 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं. वर्तमान में वह सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘उनके जल्द पद संभालने की उम्मीद है.’अशरफ, विनय मोहन क्वात्रा का स्थान लेंगे. दोनों देशों के बीच बढ़ते रणनीतिक संबंधों के मद्देनजर यह एक अहम पदस्थाना है. क्वात्रा को नेपाल में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है.

शाहीन बाग की दादी बोली, प्रदर्शन सम्मान से जीने के लिए हैं, डर के साथ मरने...
 
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जावेद अशरफ नवंबर 2016 को सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त हुए थे. बता दें कि अशरफ 1991 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए. वे 1993 से 1999 तक फ्रैंकफर्ट और बर्लिन में स्थित भारतीय दूतावास में भी तैनात रहे. 1999 से 2004 तक जावेद अशरफ ने नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के अमेरिका डिवीजन में काम किया. 2004 में उन्हें नेपाल का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया जहां वे 2007 तक तैनात रहे.

एक हज़ार करोड़ की लागत से सजेगा श्री राम का दरबार, अयोध्या में तैयारियां चरम पर

2007 से 2010 तक जावेद अशरफ ने वाशिंगटन डीसी में राजनीतिक मामलों के लिए काउंसलर और मंत्री के रूप में कार्य किया और फिर 2010 से 2012 तक नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में अमेरिका डिवीजन का नेतृत्व किया.जावेद अशरफ ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में वर्ष 2016 तक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है. पीएमओ में उनके पोर्टफोलियो में विदेश मंत्रालय, रक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष शामिल थे.

जिन्होंने कभी बुरहान और अफ़ज़ल को आतंकी नहीं माना, वे मुझे आतंकी कह रहे हैं - कपिल मिश्रा

परिणय सूत्र में बंधे जेपी नड्डा के पुत्र गिरीश, कई दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में हुई शादी

बालाकोट हमले की वर्षगांठ पर बोले राजनाथ सिंह, कहा- हम बॉर्डर पार करने में संकोच नहीं करते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -