खेल में जान फूंक देते थे जवागल श्रीनाथ
खेल में जान फूंक देते थे जवागल श्रीनाथ
Share:

जवागल श्रीनाथ को इंडिया के बहुत ही तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है. वह एक दिवसीय इंटरनेशनल मैचों में 300 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले इंडियन  तेज गेंदबाज हैं. जवागल श्रीनाथ की बायोग्राफी की बात  की जाए तो श्रीनाथ का जन्म 31 अगस्त 1969 को कर्नाटक में हुआ था. पूर्व भारतीय क्रिकेटर श्रीनाथ वर्तमान में ICC मैच के बतौर रेफरी हैं.

श्रीनाथ अपनी रिटायरमेंट तक इंडियन क्रिकेट टीम के लिए एक फ्रंटलाइन तेज गेंदबाज थे और कपिल देव की स्विंग समाप्त हो जाने के बाद उन्होंने 9 वर्ष  तक इंडियन तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया. अनिल कुंबले के उपरांत श्रीनाथ वनडे क्रिकेट में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. श्रीनाथ ने 2002 में ही क्रिकेट से संन्यास ले चुके है हालांकि उस वक़्त के कप्तान सौरव गांगुली के कहने पर उन्होंने 2003 का विश्वकप खेला था. आखिर में श्रीनाथ ने 2003 में साउथ अफ्रीका में वर्ल्ड कप के उपरांत इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके है. आज हम उनके बारें में कुछ खास बातें करेंगे.....

जवागल श्रीनाथ का शुरूआती जीवन: जवागल श्रीनाथ का बर्थ 31 अगस्त 1969 को कर्नाटक में मैसूर जिले में हुआ था. उन्होंने कम आयु में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई मैसूर में मारीमल्लप्पा हाई स्कूल (Marimallappa High School) से पूरी की. श्रीनाथ ने इंजीनियरिंग का भी कोर्स पूरा किया. उन्होंने मैसूर के श्री जयचामाराजेंद्र कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (SJCE) से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की. श्रीनाथ की पहली शादी 1999 में ज्योत्सना के साथ हुई थी. हालांकि दोनों का आपसी सहमति से तलाक हो चुका है,  पहली पत्नी से तलाक के उपरांत उन्होंने 2008 में पत्रकार माधवी पत्रावली से शादी की.

31 अगस्त को होगा यूएस ओपन आरम्भ, इन प्लेयर का होगा आमना-सामना

द्रोणाचार्य ख़िताब से सम्मानित किये जाने से पूर्व एथलेटिक कोच की गई जान

कोरोना के कारण खेलों में हुआ परिवर्तन, हर बैडमिंटन खिलाड़ी की एक बार होगी जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -