चीन : कोरोना का अंत साबित हो सकती है 'फ्यूजीफिल्‍म' दवा
चीन : कोरोना का अंत साबित हो सकती है 'फ्यूजीफिल्‍म' दवा
Share:

कोरोना वायरस दुनियाभर में अपने पैर पसार लिए है. दुनिया में कई वैज्ञानिक इसकी दवा को विकसित करने में लगे हैं. अमेरिका दवा को विकसित करने के बाद इसके परीक्षण के चरण में पहुंच गया है. इस बीच चीन के अधिकारी ने दावा किया है कि जापानी कंपनी फ्यूजीफिल्‍म  की Avigan एंटी फ्लू ड्रग  कोरोना वायरस के मरीजों पर कारगर साबित हो रही है. चीनी अधिकारी के इस बयान के बाद बुधवार को इस कंपनी का शेयर 15.4 फीसद ऊपर 5238 येन पर बंद हुआ था. Avigan को Favipiravir के नाम से भी जाना जाता है.

103 साल की महिला ने दी 'कोरोना' को मात, स्वस्थ होकर वापस लौटी घर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जापान ने 2014 में इस दवा के इस्‍तेमाल को मंजूरी दी थी. चीन के विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय के अधिकारी झांग जिनमिन का कहना है कि ये दवा कोरोना वायरस  पर कारगर तो साबित हुई ही है बल्कि इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी अब तक नजर नहीं आया है. जानकारी के मुताबिक शेनजेन और वुहान में इस दवा को 340 मरीजों पर टेस्‍ट किया गया था. कुछ समय बाद इन मरीजों का कोरोना वायरस का टेस्‍ट नेगेटिव आया था. इन सभी को कोरोना वायरस का टेस्‍ट पॉजीटिव आने के चार दिन बाद ये दवा देनी शुरू की गई थी.

'कोरोना' को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी, चीन ने बनाई Covid-19 की दवा

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इस दवा को देने के बाद इन मरीजों की एक्‍सरे रिपोर्ट में भी इनके फेंफड़ों में करीब 91 फीसद तक इंप्रूवमेंट देखा गया. वहीं इस दौरान जिन्‍हें इसकी जगह दूसरी दवा दी गई थी उनमें 61 फीसद मरीजों के फेंफडे पहले से बेहतर पाए गए. कहने का सीधा सा‍ अर्थ ये है कि कोरोना वायरस के मरीजों पर ये दवा दूसरी दवाओं के मुकाबले ज्‍यादा कारगर साबित हुई है. हालांकि जापान ने दवा के इस तरह से सफल होने का अपनी तरफ से कोई दावा अब तक नहीं किया है. 

बांग्लादेश में इतने लोगों को कोरोना वायरस ने किया संक्रमित

कोरोनावायरस : क्या स्वदेश लौट पाएंगे सिंगापुर में फंसे 97 भारतीय यात्री ?

रूस : कोरोना वायरस से पहली मौत, राष्ट्रपति पुतिन ने उठाया बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -