जापान पूर्वोत्तर राज्यों में आठ ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र करेगा स्थापित
जापान पूर्वोत्तर राज्यों में आठ ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र करेगा स्थापित
Share:

शिलांग: संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि जापान सरकार और यूएनडीपी की मदद से तीन पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में 8 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं। संयंत्रों में लगभग 1,300 बिस्तरों की सेवा करने की क्षमता है।

मेघालय के तुरा, नोंगपोह और जोवाई में तीन सिविल अस्पतालों में अब गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 रोगियों को गहन देखभाल उपचार प्रदान करने के लिए आपातकालीन ऑक्सीजन की आपूर्ति उपलब्ध है। संयंत्र प्रति मिनट 800 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए दबाव स्विंग सोखना (पीएसए) तकनीक का उपयोग करते हैं।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा: "स्वास्थ्य मंत्री श्री हेक लालू और विधायक श्री एम. सईम द्वारा नोंगपोह सिविल अस्पताल में भारतीय दूतावास टोक्यो और यूएनडीपी, भारत द्वारा वित्त पोषित ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन किया गया। भोई के लोगों की ओर से यूएनडीपी और भारत में जापान के दूतावास का आभार।" मेघालय सरकार के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग) संपत कुमार ने कहा, "राज्य के अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करना स्वास्थ्य विभाग के लिए एक चुनौती थी।" उन्होंने पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करके तुरा, नोंगपोह और जोवाई में राज्य के जिला अस्पतालों को मजबूत करने के लिए दिए गए समर्थन के लिए जापान सरकार और यूएनडीपी को धन्यवाद दिया, जो महामारी के इस समय के दौरान महत्वपूर्ण हैं।

AIIMS निदेशक गुलेरिया बोले- 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को सितम्बर तक मिल सकती है कोवैक्सिन

यूपी के 16 गाँवों पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कई नदियाँ उफान पर

अगले साल तक भारत बना लेगा थिएटर कमांड, बिपिन रावत बोले- बढ़ेगी इंडियन आर्मी की ताकत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -