AIIMS निदेशक गुलेरिया बोले- 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को सितम्बर तक मिल सकती है कोवैक्सिन
AIIMS निदेशक गुलेरिया बोले- 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को सितम्बर तक मिल सकती है कोवैक्सिन
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को नई रफ्तार मिली है. अब देश के प्रत्येक नागरिक को फ्री में टीका लगाया जा रहा है. इसी बीच दिल्ली AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि सिंतबर तक 2 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए देश में कोवैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि बच्चों पर उपयोग के लिए कोवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण के नतीजे सितंबर महीने तक आएंगे और उसी महीने में इस वैक्सीन को बच्चों पर इस्तेमाल की हरी झंडी दी जाएगी.

उन्होंने यह भी कहा कि यदि भारत में फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech’s) की वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है, तो वह भी बच्चों के लिए एक विकल्प हो सकता है. दिल्ली AIIMS ने इन ट्रायल्स के लिए बच्चों की स्क्रीनिंग पहले ही आरंभ कर दी है. यह 7 जून को शुरू हुआ और इसमें 2 से 17 वर्ष की आयु के बच्चे शामिल हैं. 12 मई को, DCGI ने भारत बायोटेक को दो साल से कम उम्र के बच्चों पर कोवैक्सिन के 2/3 का ट्रायल करने की मंजूरी दी थी.

AIIMS निदेशक ने आगे कहा कि नीति निर्माताओं को अब स्कूलों को इस तरह से खोलने पर विचार करना चाहिए, जिससे कि कोरोना वायरस का संक्रमण अधिक न फैले. उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिये. उन्होंने कहा कि नॉन कंटेनमेंट वाले क्षेत्रों में बच्चों को वैकल्पिक दिन पर स्कूल बुलाने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने में बहुत सहायता मिलेगी. उन्होंने यह भी कहा कि ओपन एयर स्कूलिंग भारत की जलवायु के जरिए फैलने वाले संक्रमण से बचने का एक अच्छा तरीका होगा, लेकिन शायद वे इसकी इजाजत न दें.

एनसीएलटी ने कलरॉक-जालान कंसोर्टियम की समाधान योजना को मंजूरी दी

दिल्ली लोक सेवा विभाग का बड़ा एलान, कहा- "किसी भी फील्ड स्टाफ को मानसून के दौरान छुट्टी लेने की..."

कोई तीसरा या चौथा मोर्चा, भाजपा को मुकाबला दे पाये, यह मुश्किल लगता है: प्रशांत किशोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -