अगले साल तक भारत बना लेगा थिएटर कमांड, बिपिन रावत बोले- बढ़ेगी इंडियन आर्मी की ताकत

नई दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि भारत अगले साल तक थिएटर कमांड बना लेगा. उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका जैसे देशों ने पहले ही अपनी बॉर्डर्स और खतरों को देखते हुए पहले ही थिएटर्स कमांड बना लिए हैं. काफी अरसे से थिएटर्स कमांड की चर्चा हो रही थी, किन्तु अब 2022 तक देश में भी इन्हें बना लिया जाएगा.

CDS जनरल बिपिन रावत ने मीडिया से हुई खास बातचीत में कहा कि तीनों सेनाओं को एकजुट कर और मजबूत किया जाएगा. तीनों सेनाएं एकसाथ आगे बढ़ने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि जब बदलाव होते हैं तो कुछ बाधाएं भी आती हैं, जो कभी-कभी आवश्यकता होती हैं. यह हमें और ज्यादा चर्चा करने और बेहतर ढांचा खड़ा करने में बल देता है. CDS ने कहा कि भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से अलग तरह की चुनौतियों के मद्देनज़र अलग-अलग थियेटर कमांड बनाए जाएंगे. जरूरत के अनुसार, भारत में 4 कमांड तक हो सकते हैं.

इसी के तहत समुद्री खतरे के मद्देनज़र मेरीटाइम कमांड, चीन को ध्यान में रखते हुए एक कमांड और जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है. जनरल बिपिन रावत ने कहा कि हम एक-एक करके तीनों सेनाओं को को सशक्त बना सकते हैं. चीन, ब्रिटेन और अमेरिकी सेनाएं पहले से ही एकीकृत हैं. हम अपने संसाधनों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी परिचालन क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने केंद्र से कृषि कानूनों को रद्द करने का किया आग्रह

म्यांमार के मध्य क्षेत्र में 8 हथियारबंद लोगों को किया गया गिरफ्तार

शिकागो में बवंडर ने मचाया आतंक, 5 लोग हुए जख्मी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -