7.5 तीव्रता के भूकंप से थर्राया जापान, भारतीय दूतावास ने मदद के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर
7.5 तीव्रता के भूकंप से थर्राया जापान, भारतीय दूतावास ने मदद के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर
Share:

नई दिल्ली: मध्य जापान में आज सुबह 7.5 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई। अधिकारियों ने लोगों से स्थान खाली कर ऊंचे स्थानों पर चले जाने को कहा है। इशिकावा प्रान्त के वाजिमा शहर में 1.2 मीटर की सुनामी आने की पुष्टि की गई है। जापान में भारतीय दूतावास ने भी भूकंप और सुनामी के संबंध में किसी से भी संपर्क करने के लिए एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। जापान में भारत कार्यालय ने सहायता लेने के लिए आपातकालीन नंबर और ईमेल आईडी जारी किए हैं।

 

दूतावास ने सहायता की आवश्यकता वाले लोगों के लिए पांच नंबर और दो ईमेल आईडी जारी किए हैं। भारतीय अधिकारी अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में हैं और लोगों से स्थानीय सरकार द्वारा जारी सभी निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि जापान के मुख्य द्वीप होंशू के जापान सागर के किनारे नोटो क्षेत्र में तेजी से भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी शुरुआत स्थानीय समयानुसार शाम 4:06 बजे 5.7 तीव्रता के झटके से हुई।

इसके बाद शाम 4:10 बजे 7.6 तीव्रता का भूकंप, 4:18 बजे 6.1 तीव्रता का भूकंप, 4:23 बजे 4.5 तीव्रता का भूकंप, 4:29 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप और 4.8 तीव्रता का भूकंप आया। शाम 4:32 बजे. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि इसके तुरंत बाद 6.2 तीव्रता का एक और भूकंप आया। सबसे बड़े भूकंपों ने प्रसारकों को विशेष प्रोग्रामिंग पर स्विच करने और प्रभावित निवासियों को ऊंचे स्थानों पर जाने के लिए तत्काल कॉल करने के लिए प्रेरित किया।

जापान को मार्च 2011 में पूर्वोत्तर जापान में समुद्र के अंदर आए 9.0 तीव्रता के भीषण भूकंप की याद सता रही है, जिसके बाद सुनामी आई और लगभग 18,500 लोग मारे गए या लापता हो गए। 2011 की सुनामी ने फुकुशिमा परमाणु संयंत्र में तीन रिएक्टरों को भी नष्ट कर दिया, जिससे जापान की युद्ध के बाद की सबसे खराब आपदा और चेरनोबिल के बाद सबसे गंभीर परमाणु दुर्घटना हुई। मार्च 2022 में, फुकुशिमा के तट पर 7.4 तीव्रता के भूकंप ने पूर्वी जापान के बड़े क्षेत्रों को हिला दिया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई।

'तू दो कौड़ी का पुलिसवाला, तुझे अभी इतने जूते लगाऊंगा', पुलिसकर्मियों संग BJP के पूर्व पार्षद ने की बदसलूकी

'सीट-बंटवारा करने के बजाए, राहुल की न्याय यात्रा में लगी हुई है कांग्रेस..', प्रकाश अंबेडकर ने भी पुरानी पार्टी को दिखाए तेवर

पिता के विधायक बनते ही बेटे ने शुरू कर दी दादागिरी, स्कॉर्पियो से पड़ोसियों को कुचलने की कोशिश और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -