: जयशंकर आज ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक की करेंगे अध्यक्षता
: जयशंकर आज ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक की करेंगे अध्यक्षता
Share:

विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी मंगलवार को आमने-सामने होंगे। एक आभासी बैठक में कोरोनावायरस महामारी से प्रभावी ढंग से निपटने में सहयोग बढ़ाने की उम्मीद है। चीन और ब्रिक्स के तीन अन्य सदस्य देश मंगलवार को कोरोनावायरस के मुद्दे पर एक साथ आएंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि विदेश मंत्री बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार की आवश्यकता और आतंकवाद से निपटने में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा कर सकते हैं। 

भारत ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में बैठक की मेजबानी कर रहा है। MEA के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक की अध्यक्षता करेंगे और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव, चीनी समकक्ष वांग यी और दक्षिण अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग मंत्री ग्रेस नलेदी मंडिसा पंडोर के भाग लेने की उम्मीद है। ब्राजील के विदेश मंत्री कार्लोस अल्बर्टो फ्रेंको के भी आभासी बैठक में भाग लेने की संभावना है। MEA ने कहा कि चिंता के वैश्विक और क्षेत्रीय मामले, सतत विकास और आतंकवाद का मुकाबला अन्य मुद्दे हैं जिन पर चर्चा की जाएगी। इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग, विशेष रूप से लोगों से लोगों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत की जाएगी।

ब्रिक्स को एक प्रभावशाली ब्लॉक के रूप में जाना जाता है जो 360 करोड़ से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करता है और इसके सदस्य देशों की संयुक्त जीडीपी 16.6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। भारत 2021 के लिए ब्रिक्स अध्यक्ष है। भारत की ब्रिक्स अध्यक्षता के लिए विषय और दृष्टिकोण "ब्रिक्स@15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए ब्रिक्स सहयोग" है। ब्रिक्स दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों, द न्यू डेवलपमेंट बैंक, को एक साथ लाता है। ब्रिक्स का प्रमुख परिणाम, बुनियादी ढांचे और सतत विकास में परियोजनाओं को निधि देना जारी रखता है यह पता चला है कि ब्रिक्स देशों में एनडीबी द्वारा अब तक 76 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।

सेंसेक्स में फिर हुई बढ़ोतरी, जानिए क्या है निफ़्टी का हाल

EPFO का बड़ा ऐलान, कोरोना की दूसरी लहर के तहत दूसरी बार निकाल सकेंगे कोविड-19 एडवांस

ओईसीडी का बड़ा बयान, कहा- "विश्व अर्थव्यवस्था इस साल 6 प्रतिशत की दर..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -