करोड़ों की मूर्तियां सूने स्थान पर छोड़ भागे चोर
करोड़ों की मूर्तियां सूने स्थान पर छोड़ भागे चोर
Share:

कांकेर : छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में जैन मूर्तियों के चोरी होने की घटना सामने आने के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया। पुलिस अधिकारियों द्वारा सूचना मिलने पर मंदिर का जायज़ा लिया गया। मामले में पुलिस द्वारा फोरेंसिक विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है तो दूसरी ओर स्निफर डाॅग स्क्वाड से आरोपियों का पता लगाया गया। मामले में पुलिस ने आरोपियों के तौर पर विनोद कुमार गोस्वामी  उस्मान हरिराम अनिल पटेल आदि को पुलिस ने पकड़ा है। बताया जा रहा है कि तीनों ही कांकेर के निवासी हैं।  

स्नीफर डाॅग्स ने कुछ सामग्रियों को सूंघकर आरोपियों के भागने की दिशा की सूचना दी। मामले को लेकर पुलिस द्वारा जांच प्रारंभ कर दी गई है। बताया जा रहा है कि राजपारा जैन मंदिर में जो मूर्तियां चोरी हुई हैं वे करीब 500 वर्ष पुरानी हैं। हालांकि घटना के कुछ ही घंटों बाद इन मूर्तियों को मंदिर से कुछ दूरी से बरामद कर लिया गया। माना जा रहा है कि चोर इन मूर्तियों को यहां छुपाकर फरार हो गए। 

मिली जानकारी के अनुसार जिनालय से चोरी गई ये मूर्तियां अष्टधातु से निर्मित बताई जा रही हैं इनमें कुछ मूर्तियां श्री महावीर स्वामी की हैं तो कुछ पाश्वर्नाथ  भगवान की बताई जा रही हैं। हालांकि मंदिर में चोरों के दाखिल होने के कोई निशान नहीं मिले हैं लेकिन माना जा रहा है कि शुक्रवार की रात को मंदिर के पट विधिवत तरीके से बंद हो गए। इस दौरान रात्रि में मंदिर सूना होने पर अज्ञात बदमाश मंदिर की दीवार फांदकर अंदर दाखिल हुए और इन्होंने मौका देखकर मंदिर का ताला तोड़ दिया। 

जिसके बाद बदमाशों ने मूर्तियां चोरी कर लीं। हालांकि अज्ञात बदमाश यहां से नकदी नहीं ले गए। जब सुबह मंदिर के पुजारी मंदिर परिसर पहुंचे तो दरवाजे का ताला टूटा देखकर उन्हें शंका हुई इस दौरान कीमती प्लेट और मूर्तियां नदारद थीं तो दूसरी ओर मंदिर का सामान भी बिखरा हुआ था। 

जिसके बाद उन्होंने लोगों को सूचना दी। लोगों ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई और अपना विरोध जताया। मामले में यह बात भी सामने आ रही है कि मंदिर के पुजारी वारदात की रात्रि में बाहर गए थे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -