जगजीत सिंह को पहले ही हो गया था बेटे की मौत का आभास, गजल गाते-गाते लगे थे रोने
जगजीत सिंह को पहले ही हो गया था बेटे की मौत का आभास, गजल गाते-गाते लगे थे रोने
Share:

जाने माने मशहूर गजल सम्राट जगजीत सिंह की 10 अक्टूबर को पुण्यतिथि है। जगजीत की निजी जिंदगी बहुत दुखों से भरी थी। वर्ष 1990 में जगजीत सिंह के बेटे विवेक सिंह की कार हादसे में मौत हो गई थी। हालांकि, जगजीत सिंह को कुछ समय पहले ही बेटे की मौत का आभास हो गया था। जगजीत सिंह की जिंदगी पर आधारित डॉक्यूमेंट्री कागज की कश्ती में जगजीत सिंह के दोस्तों ने बताया, "बांद्रा में शारजहां के शेख अब्दुल अनाम मुखातिर ने एक गेट टुगेदर रखा था। यहां अंजु महेंद्रू, कंवलजीत जैसे उनके दोस्त सम्मिलित हुए थे।" 

जगजीत के दोस्त के अनुसार, "पार्टी में अंजू जी ने जगजीत सिंह से मांग की कि वह 'दर्द से मेरा दामन भर आया' गाना गाकर सुनाए। जगजीत सिंह ने मना कर दिया। हालांकि, जिद करने के पश्चात् उन्होंने गजल गाई। गजल गाते-गाते वह बहुत रोने लगे थे। उन्हें रोते देख हम घबरा गए थे।" जगजीत के दोस्तों के अनुसार, "जगजीत सिंह के रोने की कोई वजह नहीं थी। उन्होंने कहा कि दिल घबरा रहा है तथा मेरा मन नहीं लग रहा है। रात ढाई-तीन बजे उन्हें बेटे की मौत की खबर मिल गई।"

जगजीत के नजदीकी बताते हैं, "जब अंतिम संस्कार और सभी चीजें खत्म हो गई तब सिर्फ दो दिन-तीन लोग बचे थे। उन्होंने चश्मा निकालकर फेंका तथा मुझसे बोला कि मेरी दुआ कुबूल हो गई। उनका मतलब पिछली शाम की फरमाइश से था।" जगजीत सिंह का ब्रेन हेमरेज की वजह से निधन हुआ था। उन्हें 23 सितंबर 2011 को मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। हॉस्पिटल में उनका ऑपरेशन किया गया, मगर वे अपनी बीमारी के चंगुल से निकल नहीं पाए तथा उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया। पद्म भूषण से सम्मानित सिंह का जन्म राजस्थान के श्रीगंगानगर में 8 फरवरी 1941 को हुआ था। ग्रेजुएशन के पश्चात् जगजीत सिंह करियर बनाने के लिए मुंबई आ गए थे। जगजीत सिंह भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन, होठों से छू लो तुम, कागज की कश्ती जैसे अपनी गजलों के माध्यम से हमेशा अमर रहेंगे।   

VIDEO: एनबीए स्टार जियानिस से रणवीर ने इस गाने पर करवाया डांस

आखिर किस वजह से सैफ और ऋतिक पर फूटा KRK का गुस्सा

मुंबई में स्पॉट हुई शाहरुख़ की बेगम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -