जाट महापंचायत में बड़ा फैसला- मृत्यु भोज, बाल विवाह और नशेबाजी पर लगाई रोक
जाट महापंचायत में बड़ा फैसला- मृत्यु भोज, बाल विवाह और नशेबाजी पर लगाई रोक
Share:

जयपुर: राजस्थान के बाड़मेर जिले के चौहटन में जाट महापंचायत ने सामाजिक कुरीतियों को ख़त्म करने की एक अनोखी पहल की है. इस महापंचायत में मृत्यु भोज, बाल विवाह, नशे के साथ ही शादियों में डीजे पर भी रोक लगा दी गई है.  जाट महापंचायत ने इन सामाजिक बुराइयों की निगरानी रखने के लिए 21 लोगों की टीम बनाई है. दरअसल, रेगिस्तानी इलाके में मृत्यु भोज आयोजन के बाद जमकर नशा किया जाता है, मगर अब महापंचायत ने इस पर रोक लगा दी है.

इस महापंचायत में चौहटन मठ के महंत जगदीशपुरी, धरमपुुरी का धूणा पन्ननियो का तला महंत जगरामपुरी सहित जाट समाज के सैकड़ों लोग शामिल हुए और समाज में फैली कुरीतियों से समाज व लोगों पर पड़ रहे बुरे प्रभावों पर चिंतन करते हुए समाज सुधार के फैसले पारित किए. दरअसल, ग्रामीण इलाकों में जाट समुदाय किसी शख्स के मरने पर लाखों रुपये खर्च करता है. गरीब परिवार इस खर्चे के लिए ऋण लेता है और जिंदगी भर चुकाने में लगा रहता है. इससे परिवार की स्थिति और खस्ता हो जाती है.

बकदेवराम मिर्धा छात्रावास सदस्य देवीलाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि फैसलों पर निगरानी रखने के लिए 21 सदस्यों की कमेटी का गठन किया है. समाज द्वारा लिए फैसले का स्वागत बाड़मेर ही नहीं पूरे राजस्थान में हर जगह हो रहा है

Budget 2021: अब केंद्र की इजाजत के बगैर अधिक क़र्ज़ ले सकेंगे राज्य, बजट में हुई बड़ी घोषणा

इम्पोर्ट ड्यूटी घटाने का असर, सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

सेंसेक्स में हुई 1,400 अंकों की बढ़त, एक बार फिर हुआ 50,000 अंक का आंकड़ा पार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -