इम्पोर्ट ड्यूटी घटाने का असर, सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट
इम्पोर्ट ड्यूटी घटाने का असर, सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट
Share:

नई दिल्ली: बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाए जाने के बाद सोने-चांदी के भाव पर बड़ा असर देखने को मिला है. बजट के दिन यानी 1 फरवरी को सोने की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी, वहीं, चांदी की कीमतों में मजबूती आई थी. आज मंगलवार को भी सोने ने गिरावट के साथ कारोबार आरंभ किया. आज सोना MCX पर सोने का भाव करीब 0.6 फीसदी लुढ़ककर 48,438 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है.

इसके अलावा चांदी में 2.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद चांदी 72,009 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच चुकी है. चांदी की मार्च की फ्यूचर ट्रेड 1614.00 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां भी आज गिरावट देखने को मिली है. आज अमेरिका में सोने का कारोबार 3.10 डॉलर टूटकर 1,856.34 डॉलर प्रति औंस के रेट पर हो रहा है. वहीं चांदी 0.28 डॉलर की गिरावट के साथ 28.42 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रही है.

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में सोने और चांदी पर इम्पोर्ट ड्यूटी में भारी कटौती का ऐलान किया है. सोने और चांदी पर इम्पोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की कटौती की है. इस वक़्त, सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क देना होता है. 5 फीसदी की कटौती के बाद केवल 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी होगी. इससे सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी.

इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट सेक्टर के लिए फंड बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम

सेंसेक्स में हुई 1,400 अंकों की बढ़त, एक बार फिर हुआ 50,000 अंक का आंकड़ा पार

सुधारों के कारण वित्त वर्ष 2021 में तेजी से उभर सकती है अर्थव्यवस्था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -