यदि आप भी है खुजली से परेशान तो आजमाएं इन उपायों को
यदि आप भी है खुजली से परेशान तो आजमाएं इन उपायों को
Share:

आपको बता दें फंगस की वजह से खुजली होने लगती है। खुजली की वजह से जलन या एड़ी फटने की समस्या भी होने लगती है। यह समस्या पहले पैरों के अंगूठे में होता है, फिर नाखून और तलवें में भी हो जाता है। इस समस्या को समय रहते सही नहीं करने पर गंभीर हो सकती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से पैरों की खुजली की समस्या को कम कर सकते हैं। ये उपचार आपके पैरों के सूजन और दर्द को भी कम करने में मदद करते हैं।

यदि आपके पैरों में भी आती है सूजन तो अपनाये यह कारगर उपाय

इस कारण होती है पैरों में खुजली  

जानकारी के लिए हम आपको बता दें लहसुन में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो पैरों की खुजली को कम करने में मदद करता है। साथ ही पैरों की सूजन और जलन को भी कम करता है। ये पोषक तत्व पैरों में मौजूद फंगस को नष्ट कर देता है। इसी के साथ लहसून का पेस्ट बनाएं और उसमें 3-4 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धोकर तौलिए से पोंछ लें।। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3-4 बार दोहराएं।

37 हजार रु मिलेगी सैलरी, 800 पदों पर होगी भर्ती

और भी है कई उपाय 

इसके अलावा एक टब में गुनगुना पानी डाली और उसमें नमक मिलाएं। इस पानी में पैरों को डालकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर साफ तैलिए से पोछ लें। इसके बाद पैरों में मॉइश्चराइजर लगा लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को सप्ताह में 3-4 बार करें। नमक में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पैरों की खुजली को कम करते हैं और पैरों के फंगस को भी नष्ट करने में मदद करते हैं। वही दही में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो पैरों के फंगस और बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है।

आपकी सेहत के लिए इतना फायदेमंद है नंगे पैर चलना

इन चीजों के सेवन से बढ़ सकते है आपके गले में टॉन्सिल

आपके स्वस्थ जीवन के लिए बेहद आवश्यक है इन पत्तियों का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -