इन चीजों के सेवन से बढ़ सकते है आपके गले में टॉन्सिल
इन चीजों के सेवन से बढ़ सकते है आपके गले में टॉन्सिल
Share:

आपको बता दें टॉन्सिल में सूजन काफी बढ़ जाती है, जिस वजह से टॉन्सिलाइटिस की समस्या हो जाती है। कभी-कभी टॉन्सिल बढ़ने के कारण आपको असहजता होने लगती है और आपको सांस लेने में प्रॉब्लम होने लगती है। टॉन्सिल होने पर बुखार, सिरदर्द, खराश जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा रोजाना कि जानें वाली कुछ आदतें होती हैं जिनकी वजह से टॉन्सिल की समस्या हो जाती है।

अब नहीं झेलनी होगी कम कद से होने वाली दिक्कत, ये उपाय करेंगे काम

ऐसे बढ़ता है टॉन्सिल 

हम आपको बता दें मुंह मानव शरीर के सबसे गंदे हिस्सों में से एक होता है क्योंकि यह माइक्रोब्स के लिए एक आवास के रूप में कार्य करता है। यही कारण है कि आपको किसी और के चम्मच, कांटे, कप और अन्य खाने के बर्तनों का उपयोग करने से बचना चाहिए ताकि आपके मुंह में और अधिक माइक्रोब्स प्रवेश ना कर सके। लंबे समय तक एक ही टूथब्रश का इस्तेमाल करने से आप और अधिक माइक्रोब्स को अपने गले में प्रवेश करने को आमंत्रित करते हैं क्योंकि टूथब्रश पर माइक्रोब्स जमे रहते हैं जो आपके टॉन्सिल में जाकर चिपक जाते हैं और टॉन्सिलाइटिस की समस्या को बिगाड़ देते हैं।

माइक्रोवेव में ना रखें ये बर्तन, खाना हो जायेगा खतरनाक

यह भी इसके मुख्य कारण 

इसी के साथ हाथ नहीं धोने की वजह से हाथों में होने वाले माइक्रोब्स आपके गले को प्रभावित करते हैं और टॉन्सिल को बढ़ावा देते हैं। इसलिए कुछ भी खाने से पहले एंटी-बैक्टीरियल साबुन से हाथ जरूर धो लें, यह आपके हाथों के माइक्रोब्स और कीटाणुओं को नष्ट करते हैं। आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें एल्कोहल उच्च मात्रा में मौजूद हों।

तबियत बिगड़ने के बाद बहुत कमजोर हो गए सोनू निगम, वीलचेयर पर बैठे हुए आए नजर

कैंसर से बचाता है पालक का ज्यूस, हर रोज़ करें सेवन

क्या आप जानते हैं पेप्टिक अल्सर के लक्षण, ऐसे करें बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -