यदि आपके पैरों में भी आती है सूजन तो अपनाये यह कारगर उपाय

वैसे तो हमेशा ही सेहत का ध्यान रखना आवश्यक होता है परन्तु सर्दी में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। कई लोगों के सर्दियों में पैरों में सूजन आने की शिकायत होती है, जिससे आप अपनी लाइफस्टाइल में हल्का सा बदलाव करके निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह से आप पैरों की सूजन दूर कर सकते हैं।

अब नहीं झेलनी होगी कम कद से होने वाली दिक्कत, ये उपाय करेंगे काम

ऐसे रख सकते है पैरों का ख्याल 

हम आपको बता दें ठंड में पैरों में रक्‍त संचार को सही रखने और थकावट को दूर करने के लिए तेल की मालिश कर सकते हैं। इससे शरीर में गर्मी पैदा होती है और ठंड से छुटकारा मिलता है। इसकी मालिश से सूजी हुई मांशपेशियों के दर्द से राहत मिलेगी। हाथ पैरों की मालिश के लिए सरसों के तेल को बेहतर माना जाता है। सरसों के तेल में सेलेनियम और मैग्नीशियम होने के चलते इसे दर्द विरोधी माना जाता है।

माइक्रोवेव में ना रखें ये बर्तन, खाना हो जायेगा खतरनाक

और भी है कई नुस्खे 

इसी के साथ भोजन में मैग्नीशियम की कमी से अक्सर जोड़ों में दर्द रहने लग जाता है और सूजन रहने लगती है। पैरों की सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए वो चीजे ज्यादा खाएं जिसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। वही कई बार लंबे समय तक खड़े रहने और बैठे रहने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिस वजह से पैरों में दर्द के साथ सूजन भी होने लगती है। इससे बचने के लिए अपने पैरों को चलाते रहना चाहिए। इसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। योग से सूजन हटने के साथ साथ कई अन्य फायदे भी होंगे।

तबियत बिगड़ने के बाद बहुत कमजोर हो गए सोनू निगम, वीलचेयर पर बैठे हुए आए नजर

कैंसर से बचाता है पालक का ज्यूस, हर रोज़ करें सेवन

क्या आप जानते हैं पेप्टिक अल्सर के लक्षण, ऐसे करें बचाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -