फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जापानियों की तरह जिंदगी जिएं, इन हेल्दी हैबिट्स पर ध्यान दें
फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जापानियों की तरह जिंदगी जिएं, इन हेल्दी हैबिट्स पर ध्यान दें
Share:

लंबा, स्वस्थ जीवन जीना एक ऐसा लक्ष्य है जिसके लिए कई लोग प्रयास करते हैं, और एक संस्कृति जो लगातार स्वास्थ्य और दीर्घायु में उच्च स्थान पर है, वह जापान है। जापानी लोग अपनी स्वस्थ आदतों के लिए जाने जाते हैं, जो उनकी प्रभावशाली जीवन प्रत्याशा और पुरानी बीमारियों की कम दर में योगदान करती हैं। यदि आप अपनी भलाई में सुधार करना चाहते हैं और जीवन शक्ति को बढ़ावा देने वाली जीवनशैली अपनाना चाहते हैं, तो इन जापानी-प्रेरित स्वस्थ आदतों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें।

1. भाग नियंत्रण को प्राथमिकता दें

जापानी व्यंजन भाग नियंत्रण पर जोर देते हैं, भोजन में आम तौर पर विभिन्न व्यंजनों के छोटे हिस्से होते हैं। यह दृष्टिकोण अधिक खाने से रोकने में मदद करता है और मन लगाकर खाने को बढ़ावा देता है, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग किए बिना विभिन्न प्रकार के स्वादों का आनंद ले सकते हैं।

2. संतुलित आहार लें

पारंपरिक जापानी आहार मछली, सब्जियाँ, टोफू, समुद्री शैवाल और चावल से समृद्ध है। यह संतुलित दृष्टिकोण संतृप्त वसा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करते हुए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। अपने भोजन में अधिक जापानी भोजन शामिल करने से आपके समग्र पोषण में सुधार हो सकता है और बेहतर स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।

3. ताजा और मौसमी भोजन का आनंद लें

जापानी खाना बनाना अक्सर ताजी, मौसमी सामग्री के इर्द-गिर्द घूमता है। स्थानीय रूप से प्राप्त उपज और मौसमी भोजन को प्राथमिकता देकर, आप स्थानीय किसानों और व्यवसायों का समर्थन करते हुए चरम स्वाद और पोषण संबंधी लाभों का आनंद ले सकते हैं।

4. चाय को दैनिक अनुष्ठान बनाएं

हरी चाय जापानी संस्कृति का प्रमुख हिस्सा है और अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार होता है और विभिन्न बीमारियों का खतरा कम होता है। सुखदायक और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली आदत के लिए अपनी दिनचर्या में दैनिक चाय की रस्म को शामिल करें।

5. दैनिक व्यायाम के साथ सक्रिय रहें

शारीरिक गतिविधि जापानी जीवनशैली का अभिन्न अंग है, कई लोग पैदल चलना, साइकिल चलाना या नियमित व्यायाम को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करते हैं। उन गतिविधियों को ढूंढें जिनका आप आनंद लेते हैं और हृदय स्वास्थ्य, मांसपेशियों की ताकत और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए उन्हें अपने दिन का लगातार हिस्सा बनाएं।

6. माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें

जापान में, भोजन को अक्सर केवल भूख संतुष्ट करने के बजाय पोषण और संबंध के अवसर के रूप में देखा जाता है। प्रत्येक टुकड़े का स्वाद चखकर, स्वाद और बनावट पर ध्यान देकर, और विकर्षणों से मुक्त आरामदायक माहौल में भोजन का आनंद लेते हुए ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करें।

7. किण्वित खाद्य पदार्थों की शक्ति को अपनाएं

किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे मिसो, नट्टो और मसालेदार सब्जियाँ जापानी व्यंजनों में प्रमुख हैं और अपने प्रोबायोटिक गुणों के लिए जाने जाते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से पेट के स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है, प्रतिरक्षा में वृद्धि हो सकती है और पाचन में सुधार हो सकता है।

8. आरामदायक नींद का लक्ष्य रखें

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद महत्वपूर्ण है, और जापानी अपनी जीवनशैली के हिस्से के रूप में आरामदायक नींद को प्राथमिकता देते हैं। सोने के समय की आरामदायक दिनचर्या बनाएं, सोने से पहले स्क्रीन देखने का समय सीमित करें और सुनिश्चित करें कि आपकी नींद का वातावरण आरामदायक और आराम के लिए अनुकूल हो।

9. समुदाय की भावना विकसित करें

सामाजिक संबंध और सामुदायिक समर्थन जापानी संस्कृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और समग्र कल्याण में योगदान करते हैं। अपनी स्वस्थ जीवनशैली के हिस्से के रूप में सार्थक संबंध बनाने, समूह गतिविधियों में भाग लेने और दूसरों को सहायता प्रदान करने को प्राथमिकता दें।

10. कृतज्ञता और सचेतनता का अभ्यास करें

जापानी संस्कृति कृतज्ञता और सचेतनता को महत्व देती है, जिसमें शिन्रिन-योकू (वन स्नान) और इकेबाना (फूलों की व्यवस्था) जैसी प्रथाएं प्रकृति और वर्तमान क्षण के साथ संबंध की भावना को बढ़ावा देती हैं। तनाव को कम करने और समग्र खुशी को बढ़ाने के लिए अपने दैनिक जीवन में कृतज्ञता प्रथाओं और माइंडफुलनेस तकनीकों को शामिल करें। जापानी संस्कृति से प्रेरित इन स्वस्थ आदतों को अपनाकर, आप अपनी भलाई बढ़ा सकते हैं, अपनी दीर्घायु बढ़ा सकते हैं, और अधिक जीवंत और पूर्ण जीवन का आनंद ले सकते हैं।

भारत का ऐसा जादुई जंगल, जो रात में चमकता है!'

ये हैं भारत में बिकने वाली 3 सबसे महंगी बाइक्स, कीमत इतनी है कि आप खरीदेंगे ऑडी-बीएमडब्ल्यू

BEML में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 160000 तक मिलेगी सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -