आज ही के दिन  हुआ था देशभर में नोटबंदी का एलान, सफ़ेद पड़ गया था कालाबाजारियों का चेहरा
आज ही के दिन हुआ था देशभर में नोटबंदी का एलान, सफ़ेद पड़ गया था कालाबाजारियों का चेहरा
Share:

8 नवंबर, 2016, वो ऐतिहासिक तारीख जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में नोटबंदी की घोषणा की गई थी। नोटबंदी लागू करते वक्त इसके कई फायदे भी गिनाएं गए थे। कहा गया था कि इससे नकली करंसी पर लगाम लगेगी, काला धन समाप्त हो गया, कैशलेस इकॉनमी बढ़ेगी और रियल एस्टेट सेक्टर पारदर्शी होगा। सेंट्रल गवर्नमेंट ने नोटबंदी के फायदे गिनाए और इससे अर्थव्यवस्था को  लाभ  होने की बात भी बोली है, लेकिन RBI की रिपोर्ट बोलती है, नोटबंदी के बाद भी नकली करंसी मिलने के मामले मिलने बंद नहीं हुए हैं।

RBI की एनुअल रिपोर्ट की माने तो, वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 2,30,971 नकली नोट पकड़े गए हैं। जाली नोटों में सबसे अधिक आंकड़ा 500 और 2000 रुपये के नोटों की है। आइए समझते हैं कि नोटबंदी के पहले और बाद के 5 वर्षों में नकली नोटों को रोकने में RBI कितना कामयाब रहा, कितने नकली नोट बरामद हुए और नकली नोट मिलने पर क्या करना चाहिए?

नोटबंदी से पहले और बाद के 5 साल का हिसाब-किताब: RBI की एनुअल रिपोर्ट्स का कहना है कि, नोटबंदी से पहले जाली नोटों के बरामद होने का आंकड़ा अधिक है। नोटबंदी के पहले बीते 5 वर्ष में औसतन हर वर्ष 6 लाख जाली नोट जब्त किए गए। सालवार आंकड़ा देखें तो जाली नोटों की संख्या और भी तेजी से बढ़ रही है। वित्त वर्ष 2012-2013 में देशभर से कुल 4,98,252 नोट बरामद किए गए। वहीं 5 वर्ष के उपरांत इसका आंकड़ा बढ़कर 7,62,072 हो चुका है।

नोटबंदी के बाद जाली नोटों का आंकड़ा कितना बढ़ा-घटा अब इसे समझ ही लेते है। रिपोर्ट के अनुसार, नोटबंदी के उपरांत वर्ष दर साल जाली नोटों का आंकड़ा घटा है। एलान के अगले वर्ष यानी वित्त वर्ष 2017-2018 में देश भर से 5,22,783 जाली नोट भी जब्त कर लिए। आने वाले पांच वर्ष बाद यानी 2021-2022 तक यह आंकड़ा घटकर 2,30,971 तक पहुंच चुका है।

भाजपा सांसद के बिगड़े बोल, पानी की कीमत समझाने के लिए नशे करने की कही बात

क्या दो भागों में बंट जाएगा पश्चिम बंगाल ? केंद्र और ममता सरकार के बीच नया बवाल

'12-15 विधायक बीजेपी में चले जाएंगे, हम मोदी के साथ बैठकर चाय पीएंगे': ओवैसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -