चंद्रयान 2 की तकनीकी खराबी में हुआ सुधार, इस महीने हो सकता है लॉन्च

Jul 18 2019 10:36 AM
चंद्रयान 2 की तकनीकी खराबी में हुआ सुधार, इस महीने हो सकता है लॉन्च

भारत का चांद पर दूसरा मिशन,चंद्रयान-2  15 जुलाई को किन्हीं तकनीकी परेशानियों के कारण नहीं हो पाया था. अब यह मिशन इस महीने के अंत में किया जा सकता है. ISRO ने फॉल्ट को ठीक कर दिया है और जुलाई के अंत तक मिशन के लॉन्च की तैयारी कर रहा है. चंद्रयान-2, GSLV Mk-III रॉकेट, का लॉन्च 15 जुलाई 2.51AM को होना था. हालांकि, इसे 56 मिनट और 24 सेकंड्स पहले रोक दिया गया था. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

मुंबई: नो पार्किंग जोन में खड़ी थी महापौर की गाड़ी, पुलिस ने काट दिया चालान

ISRO के एसोसिएट डायरेक्टर गुरुप्रसाद के अनुसार, लॉन्च व्हीकल सिस्टम में लॉन्च से पहले कुछ तकनीकी खराबी देखने को मिली. इसलिए सावधानी के तौर पर चंद्रयान-2 के लॉन्च को रोक दिया गया था। उसी समय उस खराबी को ठीक कर लॉन्च करना संभव नहीं था. इस कारण से लॉन्च को नई तारिख के लिए स्थगित कर दिया गया था. ISRO के पहले सफल लूनर मिशन-चंद्रयान 1 के बाद चंद्रयान-2 साउथ पोल के चक्कर लगाएगा. चंद्रयान-1 ने चन्द्रमा के आस-पास 3400 से ज्यादा परिक्रमाएं की. यह 29 अगस्त 2009 तक 312 दिनों के लिए परिचालन में था. Rs 978 करोड़ का चंद्रयान-2 चांद पर पहुंचने में 54 दिनों का समय लगाएगा. इसे ISRO द्वारा सबसे मुश्किल और प्रतिष्ठित मिशन बताया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश: सरकारी स्कूल पर गिरा हाईटेंशन लाइन का तार, हादसे में 52 बच्चे झुलसे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Chandrayaan 2 को 18 सितंबर 2008 को मंजूरी मिली थी. करीब 8 साल बाद 2016 में इस मिशन के लिए टेस्ट को शुरू किया गया. ISRO ने इस साल मई में Chandrayaan 2 के लॉन्च के बारे में घोषणा किया था. इसके लिए 9 जुलाई से लेकर 16 जुलाई का टाइम लाइन तय किया गया था. इस मिशन की खास बात यह है कि इसमें एक ऑर्बिटर, एक लैंडर (जिसका नाम विक्रम रखा गया है) और एक रोवर (जिसका नाम प्रज्ञान रखा गया है) होगा. इस मिशन का मुख्य उदेश्य चन्द्रमा पर सॉफ्ट लैंड करना और उसकी सतह का अध्ययन करना होगा. यह मिशन पहले के किए गए मून मिशन का अगला पड़ाव होगा.

पाक और बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को नागरिकता मिलना होगा आसान

छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में नया राज्यपाल नियुक्त

मुरादाबाद में काल बनकर आई बारिश, कच्चा मकान गिरने से 2 बच्चों की मौत