इजराइल सरकार ने ICC युद्ध अपराधों की जांच को रद्द करने की कही बात
इजराइल सरकार ने ICC युद्ध अपराधों की जांच को रद्द करने की कही बात
Share:

इजरायली सरकार ने कहा कि वह औपचारिक रूप से कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों में संभावित युद्ध अपराधों की अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) जांच को खारिज कर देगी। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान के अनुसार, यह बताता है कि इज़राइल औपचारिक रूप से आईसीसी की एक अधिसूचना के साथ एक पत्र के साथ जवाब देगा कि वह स्पष्ट रूप से जांच में सहयोग नहीं करेगा।

 यह पत्र "यह स्पष्ट कर देगा कि आईसीसी के पास जांच करने के लिए अधिकार क्षेत्र की कमी है" और इज़राइल खुद की जांच करने में सक्षम है।  इजराइल ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ यहूदी राज्य द्वारा किए गए संभावित युद्ध अपराधों के आरोपों को "पूरी तरह से खारिज" कर दिया। यह पत्र "इजरायल की असमान स्थिति को भी दोहराएगा कि हेग ट्रिब्यूनल के पास इसके खिलाफ जांच खोलने का कोई अधिकार नहीं है"। फिलिस्तीनियों ने जांच का स्वागत किया है और कहा है कि वे किसी भी प्रकार की चूक नहीं करेंगे। 

फरवरी में, ICC के न्यायाधीशों के एक पैनल ने फैसला किया कि ट्रिब्यूनल के पास पश्चिमी बैंक, गाजा पट्टी और पूर्वी यरूशलेम में इजरायल द्वारा संभावित युद्ध अपराधों की जांच करने का अधिकार क्षेत्र है। इज़राइल ने युद्ध के तुरंत बाद पूर्वी यरुशलम को रद्द कर दिया, यह दावा करते हुए कि इसे "अविभाज्य राजधानी" के हिस्से के रूप में मान्यता दी गई है, जिसे कभी भी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा मान्यता नहीं दी गई थी।

पीएम मोदी को राहुल गांधी ने लिखा पत्र, बोले- जब खुद के देश के लोग वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं तो हम क्यों...

ममता बनर्जी को चुनाव आयोग का एक और नोटिस, केंद्रीय बलों पर लगाया था ये आरोप

कोरोना काल में भी किसानों का आंदोलन जारी, अनिल विज ने जताई चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -