ISIS प्रेरित बमबाज मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान खान गिरफ्तार, युवाओं को दे रहे थे विस्फोट की ट्रेनिंग
ISIS प्रेरित बमबाज मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान खान गिरफ्तार, युवाओं को दे रहे थे विस्फोट की ट्रेनिंग
Share:

रतलाम: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दो वांटेड अपराधियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें 2022 चित्तौड़गढ़ आतंकी मामले का सरगना भी शामिल है, जब राजस्थान में विस्फोटक जब्त किए गए थे। आरोपी इस्लामिक स्टेट (ISIS) से प्रेरित आतंकवादी संगठन "अल-सुफा" के सदस्य हैं। मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले दो लोगों, मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान खान उर्फ यूसुफ को कल जयपुर में NIA विशेष अदालत में पेश किया गया।

 

NIA को उम्मीद है कि उनकी गिरफ्तारी से एजेंसी को मामले में गायब लिंक स्थापित करने और भारत में ISIS के सक्रिय सदस्यों और स्लीपर मॉड्यूल के साथ संगठन के संबंधों का पता लगाने में मदद मिलेगी। NIA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि, 'महाराष्ट्र से गिरफ्तारी से पहले मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान खान सक्रिय रूप से ISIS की जहरीली विचारधारा को फैलाने में लगे हुए थे।' अधिकारी के अनुसार, दोनों को NIA द्वारा 'मोस्ट वांटेड' के रूप में वर्गीकृत किया गया था और प्रत्येक पर 5 लाख रुपये का इनाम था। अधिकारी ने बताया कि, 'अपनी गिरफ्तारी से पहले दोनों आतंकी लगभग 16-17 महीने तक पुणे में रह रहे थे। दोनों IED निर्माण में उच्च प्रशिक्षित हैं और मास्टरमाइंड इमरान खान के पोल्ट्री फार्म में ऐसे उपकरण बनाने के लिए अपने सह-अभियुक्तों को ट्रेनिंग देने में भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ''पिछले महीने NIA ने पोल्ट्री फार्म को कुर्क कर लिया था।'' पिछले साल मुंबई से भागने और बाद में पुणे में बसने के बाद, उन्होंने पुणे में कम से कम दो IED प्रशिक्षण और निर्माण कार्यशालाएं आयोजित कीं। दोनों को पिछले महीने पुणे पुलिस ने गिरफ्तार किया था।  NIA ने पहले आरोपियों के कब्जे से विस्फोटक और IED के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न घटकों को जब्त किया था। बाद में जांच से पता चला कि दोनों लोगों ने राजस्थान और भारत के अन्य हिस्सों में आतंक और तबाही फैलाने के इरादे से IED बनाने के लिए सामग्री और पदार्थ खरीदे थे। पिछले साल सितंबर में एनआईए ने इस मामले में सरगना इमरान और 10 अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। 

चीन के बेतुके नक़्शे पर भड़के कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी, ड्रैगन को जमकर लताड़ा

क्या सीएम शिवराज को दरकिनार कर रही भाजपा ? जन आशीर्वाद यात्राओं के लिए पहली बार अलग प्लान

अब तक दुनिया ने कितने 'सूर्य मिशन' भेजे ? 2 सितंबर को Aditya-L1 लॉन्च करेगा ISRO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -