अब तक दुनिया ने कितने 'सूर्य मिशन' भेजे ? 2 सितंबर को Aditya-L1 लॉन्च करेगा ISRO
अब तक दुनिया ने कितने 'सूर्य मिशन' भेजे ? 2 सितंबर को Aditya-L1 लॉन्च करेगा ISRO
Share:

नई दिल्ली: चंद्रयान-3 की सफलता से उत्साहित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अब तक के सबसे रोमांचक अंतरिक्ष मिशन के लिए पूरी तरह तैयार है। ISRO अब सूर्य की एक उल्लेखनीय यात्रा पर मिशन भेजने  वाला है। ISRO, 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा से आदित्य एल-1 मिशन (Aditya-L1) को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। लेकिन इससे पहले कि हम इस अभूतपूर्व मिशन में उतरें, आइए उन अविश्वसनीय सौर मिशनों के बारे में जानें, जो अतीत में दुनिया भर में आयोजित किए गए हैं।

1. NASA के अग्रणी उपग्रह (1959-1968):

इस अवधि के दौरान, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने पायनियर्स 5, 6, 7, 8 और 9 उपग्रह लॉन्च किए, जिन्होंने सूर्य की हवा और चुंबकीय क्षेत्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। इन अग्रणी जांचों ने पृथ्वी के समान दूरी पर सूर्य की परिक्रमा की, जिससे अभूतपूर्व खोजें संभव हुईं। दुर्भाग्य से 1983 में अंतरिक्ष यान से संपर्क टूट गया था।

2. हेलिओस अंतरिक्ष यान और स्काईलैब अपोलो टेलीस्कोप माउंट (1970 का दशक):

संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास, हेलिओस 1 और स्काईलैब अंतरिक्ष यान ने वैज्ञानिकों को सौर हवा और सौर कोरोना में नई अंतर्दृष्टि प्रदान की। ये अंतरिक्ष यान एक अद्वितीय सुविधाजनक बिंदु से सौर हवा का अध्ययन करते हुए, बुध की कक्षा के अंदर गए।

3. स्काईलैब स्पेस स्टेशन (1973):

नासा के स्काईलैब अंतरिक्ष स्टेशन में अपोलो टेलीस्कोप माउंट नामक एक सौर वेधशाला मॉड्यूल शामिल था। पहली बार, वैज्ञानिक सौर संक्रमण क्षेत्र और सौर कोरोना से पराबैंगनी उत्सर्जन का निरीक्षण करने में सक्षम हुए।

4. सौर अधिकतम मिशन (1980):

नासा के सोलर मैक्सिमम मिशन का उद्देश्य उच्च सौर गतिविधि की अवधि के दौरान सौर ज्वालाओं से गामा किरणों, एक्स-रे और यूवी विकिरण का निरीक्षण करना था। इस मिशन ने सौर घटना पर बहुमूल्य डेटा प्रदान किया।

5. जापान का योहकोह सैटेलाइट (1991):

जापान ने एक्स-रे तरंग दैर्ध्य पर सौर ज्वालाओं का अध्ययन करने के लिए योहकोह उपग्रह लॉन्च किया, जिसे सनबीम भी कहा जाता है। इस मिशन ने सौर गतिविधि के बारे में हमारी समझ को बढ़ाया।

6. सौर और हेलिओस्फेरिक वेधशाला (एसओएचओ) (1995):

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और NASA द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, एसओएचओ मिशन सौर अनुसंधान में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था। इसने सूर्य, उसकी आंतरिक संरचना, सौर हवा और बहुत कुछ के बारे में महत्वपूर्ण डेटा प्रदान किया था। 

7. सौर स्थलीय संबंध वेधशाला (स्टीरियो) (2006):

नासा के स्टीरियो मिशन ने स्टीरियोस्कोपिक इमेजिंग को सक्षम करते हुए सूर्य की उल्लेखनीय तस्वीरें खींची। इससे वैज्ञानिकों को कोरोनल मास इजेक्शन और अन्य सौर घटनाओं का अभूतपूर्व विस्तार से अध्ययन करने की अनुमति मिली।

8. इंटरफ़ेस रीजन इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (IRIS) (2013):

नासा ने सौर वातावरण का अध्ययन करने के लिए IRIS अंतरिक्ष यान लॉन्च किया था। इसने सूर्य के रहस्यों में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की।

9. सोलर प्रोब प्लस (2018):

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (APL) के सहयोग से विकसित नासा के सोलर प्रोब प्लस मिशन का उद्देश्य सूर्य की बाहरी परतों में जाकर उसके कोरोना का अध्ययन करना है। यह महत्वाकांक्षी मिशन हमारे निकटतम तारे के बारे में आकर्षक रहस्यों को उजागर करने का वादा करता है।

और अब, सूर्य का अध्ययन करने के लिए समर्पित भारत का पहला भारतीय मिशन-आदित्य-एल 1 अपनी यात्रा पर निकलने वाला है। ISRO के नेतृत्व में यह सौर कोरोनाग्राफ मिशन, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान, उदयपुर सौर वेधशाला, आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च और कई अन्य भारतीय संस्थानों जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों को एक साथ लाता है। आदित्य-एल1 सूर्य के व्यवहार, चुंबकीय क्षेत्र और अंतरिक्ष मौसम पर इसके प्रभाव के बारे में हमारी समझ में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। 2 सितंबर को भारतवासी एक और अद्भुत पल का साक्षी बनने जा रहे हैं, जो देश को अंतरिक्ष के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां प्रदान करेगा। 

'नूंह हिंसा के लिए कांग्रेस जिम्मेदार, विधायक मम्मन खान के खिलाफ मिले सबूत..', हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का दावा

मुंबई में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होंगी सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता नाना पटोले ने की पुष्टि

'INDIA गठबंधन से भाग जाएगी AAP, अमित शाह ने भी कहा था..', कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -