'इस्लामिक स्टेट' का आतंकी बनना चाहता था IIT गुवाहाटी का छात्र, असम पुलिस ने दबोचा
'इस्लामिक स्टेट' का आतंकी बनना चाहता था IIT गुवाहाटी का छात्र, असम पुलिस ने दबोचा
Share:

गुवाहाटी: आईआईटी-गुवाहाटी के एक छात्र को इस्लामिक स्टेट के प्रति निष्ठा रखने के आरोप के बाद शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आईआईटी-गुवाहाटी परिसर से गायब होने से पहले चौथे वर्ष के छात्र ने कथित तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और ईमेल के माध्यम से आतंकवादी समूह में शामिल होने का इरादा व्यक्त किया था।

अधिकारियों ने बाद में उसे असम के कामरूप जिले में स्थित हाजो में पाया। छात्र की गिरफ्तारी धुबरी जिले में आईएसआईएस इंडिया के कथित प्रमुख हारिस फारूकी, जिसे हरीश अजमल फारुखी के नाम से भी जाना जाता है, और उसके सहयोगी अनुराग सिंह, जिसे रेहान के नाम से जाना जाता है, को पकड़ने के चार दिन बाद हुई। उन्हें बांग्लादेश से सीमा पार करने के बाद गिरफ्तार किया गया था। पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने कहा, "आईआईटी गुवाहाटी के छात्र द्वारा आईएसआईएस के प्रति निष्ठा की शपथ लेने के संबंध में - व्यक्ति को यात्रा के दौरान हिरासत में लिया गया है, और आगे की कानूनी प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा।" एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "एक ईमेल प्राप्त होने के बाद, हमने इसकी प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए जांच शुरू की।"

छात्र द्वारा भेजे गए ईमेल में उसके आईएसआईएस में शामिल होने के इरादे का संकेत दिया गया था। आईआईटी-गुवाहाटी अधिकारियों से संपर्क करने पर पता चला कि छात्र दोपहर से लापता था, उसका मोबाइल फोन बंद था। स्थानीय लोगों की सहायता से गुवाहाटी से लगभग 30 किमी दूर हाजो क्षेत्र में छात्र को पकड़ने के लिए तलाशी शुरू की गई।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "प्रारंभिक पूछताछ के बाद, छात्र को एसटीएफ कार्यालय ले जाया गया। हम फिलहाल ईमेल के पीछे के मकसद की जांच कर रहे हैं।" असम के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने छात्र के छात्रावास के कमरे में एक काले झंडे की खोज की सूचना दी, जिसे "आईएसआईएस के समान" और एक इस्लामी पांडुलिपि बताया गया।

वरिष्ठ पुलिस ने अधिकारी कहा, "हम जब्त की गई वस्तुओं की जांच कर रहे हैं, और निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी। हम ईमेल भेजने के पीछे के इरादे की जांच कर रहे हैं। हालांकि छात्र ने कुछ विवरण प्रदान किए हैं, हम इस समय अधिक जानकारी का खुलासा नहीं कर सकते हैं।"  

जेल से केजरीवाल ने जारी किया पहला सरकारी आदेश ! CM को याद आया दिल्ली का जल संकट

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने जारी की मॉस्को हमले की फोटो और फुटेज, 133 लोगों की हो चुकी है मौत

भागोरिया मेले में शामिल हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, मांदल की थाप पर किया नृत्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -