क्या आपका बच्चा खराब हो रहा है? इन 6 संकेतों को पहचानें, समय रहते उठाएं कदम
क्या आपका बच्चा खराब हो रहा है? इन 6 संकेतों को पहचानें, समय रहते उठाएं कदम
Share:

बच्चे को बिगाड़ना कई माता-पिता के लिए एक आम चिंता का विषय है, लेकिन प्यार और अनुशासन के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम छह संकेतों का पता लगाएंगे जो संकेत दे सकते हैं कि आपका बच्चा बिगड़ रहा है और इन मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए व्यावहारिक कदम पेश करेंगे।

बिगड़ैल बच्चे के लक्षण

1. कृतघ्नता और पात्रता

जो बच्चे बिगड़ैल होते हैं उनमें अक्सर अधिकार की भावना प्रदर्शित होती है और उनके पास जो कुछ है उसके प्रति कृतज्ञता की कमी होती है। वे कड़ी मेहनत या धैर्य के मूल्य की सराहना किए बिना वह सब कुछ प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं जो वे चाहते हैं।

2. नखरे और चालाकीपूर्ण व्यवहार

बिगड़ैल बच्चे अपनी बात मनवाने के लिए नखरे, रोना-धोना या जोड़-तोड़ की रणनीति अपना सकते हैं। उन्होंने सीखा है कि इस तरह के व्यवहार से सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं और वे इसका उपयोग करने से डरते नहीं हैं।

3. ख़राब सामाजिक कौशल

जब कोई बच्चा अत्यधिक बिगड़ा हुआ होता है, तो उसे आवश्यक सामाजिक कौशल विकसित करने में कठिनाई हो सकती है। उन्हें दूसरों के साथ साझा करना, सहयोग करना या सहानुभूति रखना मुश्किल हो सकता है।

4. जिम्मेदारी का अभाव

बिगड़ैल बच्चे अक्सर ज़िम्मेदारी और काम से बचते हैं। हो सकता है कि वे जवाबदेही की अवधारणा को न समझें, जिससे गैर-जिम्मेदारी की भावना पैदा होगी।

5. भौतिकवादी दृष्टिकोण

जो बच्चे बिगड़ैल होते हैं वे भौतिक संपत्ति को बहुत अधिक महत्व देते हैं। वे अपने आत्म-मूल्य और खुशी का आकलन उनके पास मौजूद खिलौनों या गैजेट्स की संख्या के आधार पर कर सकते हैं।

6. नियमों और सीमाओं का विरोध

एक बिगड़ैल बच्चा नियमों और सीमाओं का विरोध कर सकता है, यह देखने के लिए सीमाओं को लांघ सकता है कि वह कितना बच सकता है। इससे निरंतर सत्ता संघर्ष हो सकता है।

की जा रहा कार्रवाई

अब जब आप एक बिगड़ैल बच्चे के लक्षण पहचान सकते हैं, तो समस्या के समाधान के लिए कार्रवाई करने का समय आ गया है।

1. स्पष्ट अपेक्षाएँ निर्धारित करें

अपने बच्चे के लिए स्पष्ट अपेक्षाएँ और सीमाएँ स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि वे अपने कार्यों के नियमों और परिणामों को समझें।

2. कृतज्ञता को प्रोत्साहित करें

एक उदाहरण स्थापित करके अपने बच्चे को कृतज्ञता का मूल्य सिखाएं। उन्हें "धन्यवाद" कहने के लिए प्रोत्साहित करें और दूसरों के प्रयासों की सराहना करें।

3. जिम्मेदारी को बढ़ावा देना

जिम्मेदारी की भावना पैदा करने के लिए अपने बच्चे को उम्र के अनुरूप काम सौंपें। यह आवश्यक है कि वे परिवार की भलाई में योगदान देना सीखें।

4. सामग्री पुरस्कार सीमित करें

भौतिक पुरस्कारों पर जोर कम करें। इसके बजाय, अनुभवों, गुणवत्तापूर्ण समय और स्नेह के गैर-भौतिक रूपों पर ध्यान केंद्रित करें।

5. लगातार अनुशासन

नियमों और परिणामों को लागू करने में सुसंगत रहें। नख़रे दिखाने या चालाकीपूर्ण व्यवहार करने से बचें।

6. सहानुभूति को बढ़ावा देना

भावनाओं और भावनाओं पर चर्चा करके अपने बच्चे को दूसरों के साथ सहानुभूति रखना सिखाएं। उन्हें यह समझने के लिए प्रोत्साहित करें कि उनके कार्यों का दूसरों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। एक बिगड़ैल बच्चे के लक्षणों को पहचानना आपके बच्चे को एक जिम्मेदार और अच्छी तरह से समायोजित व्यक्ति के रूप में विकसित होने में मदद करने का पहला कदम है। इन कदमों को उठाकर और अपने दृष्टिकोण में सुसंगत रहकर, आप अपने बच्चे को खराब होने से रोक सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे एक देखभाल करने वाले, जिम्मेदार और आभारी व्यक्ति के रूप में विकसित हों।

पार्टी में मोर बनकर पहुंच गई ये मशहूर एक्ट्रेस, पति बना अंडा

जब 'फ्रेंड्स' के सीजन 3 और 6 के बीच सब कुछ भूल गए थे मैथ्यू पेरी, हैरान कर देने वाला है किस्सा

DKMS GALA में प्रियंका ने दिखाया अपना जलवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -