क्या आपके Laptop में भी बार-बार आ रही है ये परेशानी तो अपनाएं कुछ खास टिप्स
क्या आपके Laptop में भी बार-बार आ रही है ये परेशानी तो अपनाएं कुछ खास टिप्स
Share:

आज के वक़्त में, खासकर कोविड19 (Covid19) के उपरांत से, लैपटॉप (Laptop) का यूज  बहुत बढ़ चुका है। कई ऑफिसेज वर्क फ्रॉम होम मोड पर काम कर रहे हैं और स्कूल और कॉलेज के अधिकतर काम भी ऑनलाइन ही शिफ्ट हो चुका है। ऐसे में, कई लोगों की यह शिकायत रही है कि उनके लैपटॉप्स काम के बीच में अचानक हैंग (Hang) कर जाते हैं इनसे काम में रुकावट आने वाली है। इस तरह काम का बहुत हानि होती है। ये प्रॉब्लम आमतौर पर उन लैपटॉप्स में आती है जो पुराने हो चुके होते हैं। अब इस प्रॉब्लम के कारण से लैपटॉप ही न बदलना पड़े, इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारें में बाटने जा रहे है जिनको अपनाकर आप लैपटॉप के हैंग होने की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।।

ये है बेस्ट सोल्यूशन: किसी भी डिवाइस की जब मेमोरी भरने लग जाती है, तो वो स्लो हो जाता है या हैंग करने लगता है। जब आप लैपटॉप से DATA डिलीट करते हैं तो आपको लगता है कि आपके लैपटॉप की मेमोरी खाली हो चुकी है। लेकिन आप भूल जाते हैं कि डिलीट किया हुआ यह सारा डाटा लैपटॉप के रीसाइकल बिन में चला जाता है। इसलिए अगर आप लैपटॉप को हैंग होने से बचना चाहते हैं, तो अपने रीसाइकल बिन को भी साफ रखा करें।

गलती से भी न करें ये काम: लैपटॉप पर काम करते वक़्त  कई बार ऐसा होता है कि आप लैपटॉप पर कई सारी विंडोज को एक साथ खोल लेते हैं ताकी एक ही समय में आप अपना अधिक से अधिक काम निपटा सकें। खबरों का कहना है कि इस तरह लैपटॉप पर कई सारी विंडोज यानी प्रोग्रॉम्स ऑन करने से भी लैपटॉप स्लो हो सकता है या अधिक भार आने पर हैंग होने लग चुका है। 

यूज करें एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर: एंटी वायरस का इस्तेमाल आपको अवश्य करना चाहिए। कई बार जब आपके लैपटॉप में वायरस घुस जाते हैं, तब वो आपका लैपटॉप स्लो कर पाएंगे। इसलिए यदि आपके डिवाइस में कोई एंटी वायरस डाउनलोडेड नहीं है तो तुरंत डाउनलोड करें। वक़्त- वक़्त पर यह सॉफ्टवेयर चेक करता रहेगा कि आपके लैपटॉप पर कहीं वायरस ने अटैक तो नहीं कर दिया है? इससे भी आप अपने लैपटॉप को सेफ रख सकते है। 

अब Youtube पर नहीं परेशान करेंगे Add, बस कर दें ये काम

जिसे सालों से लोग समझ रहे थे इंसान, असल में वो निकला रोबोट

अब घर बैठे आप भी कर सकते है पैन को आधार से लिंक, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -