रेलवे ने शुरू की 'पे-ऑन-डिलिवरी' सुविधा
रेलवे ने शुरू की 'पे-ऑन-डिलिवरी'  सुविधा
Share:

नई दिल्ली : रेलवे ने अब घर बैठे रुपए खर्च किए बिना ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सुविधा उपलब्ध कराई है. जब घर पर टिकट पहुंचेगा होगा, उस समय किराए का भुगतान करना होगा. आईआरसीटीसी ने 'पे-ऑन-डिलिवरी' नाम से यह सुविधा शुरू की है. लेकिन इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा.

हालाँकि इस नई प्रक्रिया में यह भी प्रावधान है कि अगर कोई आईआरसीटीसी के साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.टिकट के घर पहुँचने से पहले यदि यात्री टिकट रद्द करता है या डिलिवरी के समय टिकट लेने से इंकार करता है तो वह टिकट निरस्त कराने और पहुंचाने का शुल्क देने के लिए बाध्य होगा.

उल्लेखनीय है कि जो लोग ऑनलाइन टिकट तो बुक कराना चाहते हैं, उन्हें कुछ जरुरी औपचारिकताएं पूरी करनी होगी. पे-ऑन-डिलिवरी’ के लिए यात्री को एक बार रजिस्ट्रेशन कराना होगा.रजिस्ट्रेशन के समय पैन कार्ड या आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी.इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से टिकट बुक हो सकेगा. टिकट यात्रा से कम से कम 5 दिन पहले बुक कराना जरुरी होगा.टिकट की राशि 5,000. से कम होने पर 90 रु. और बिक्री कर और 5,000. से अधिक राशि होने पर 120 रु. और बिक्री कर देय होगा.

यह भी देखें

दस फीसदी तक बढ़ सकता है रेल किराया

जल्दबाजी में नहीं ले पाए ट्रेन का टिकट तो नहीं लगेगा जुर्माना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -