जल्दबाजी में नहीं ले पाए ट्रेन का टिकट तो नहीं लगेगा जुर्माना
जल्दबाजी में नहीं ले पाए ट्रेन का टिकट तो नहीं लगेगा जुर्माना
Share:

नई दिल्ली. बिना टिकिट ट्रेन का सफर करने का अलग ही मजा है, फिर उसके बाद पकड़ाए जाने के बाद का अंजाम भी सोच लीजिये. किन्तु अब एक ऐसी सुविधा लाई जा रही है जिससे टिकट न लेने पर भी जुर्माने का डर नहीं रहेगा. जो लोग ट्रेन छूटने के डर से जल्दी में टिकट नहीं ले पाते, उनके लिए खुशखबरी है. रेलवे ने ऐसे यात्रियों को सुविधा देने के लिए एक आसान उपाय किया है.

एक ऐसी सर्विस शुरू की गई है जिसके चलते यात्रियों को ट्रेन का टिकट मिल सकेगा. किन्तु यह भी बता दे कि वह लोग भी बच नहीं पाएगे जो जान बुझ कर टिकट नहीं लेते है. इसके लिए ट्रेन से उतरने की जरूरत नहीं है और न ही आपको इंटरनेट का उपयोग करना होगा. इसके लिए सिर्फ ट्रेन में टीटीई से सम्पर्क करना होगा.

टीटीई को बताना होगा कि किस कारण से आप बिना टिकट ट्रेन में यात्रा कर रहे है. जिसके बाद रेलवे की हैंड हेल्ड पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी. इस मशीन की सहायता से ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी भी मिल पाएगी. इस मशीन की मदद से टीटीई यात्री के लिए टिकट बना देगा. टीटीई यात्री से तय किराये के साथ ही दस रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर टिकट देगा. फ़िलहाल यह सुविधा सिर्फ सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुई है.

ये भी पढ़े 

इलेक्शन कमेटी बुलाएगी चुनाव में ईवीएम गड़बड़ी के मुद्दे पर बैठक

ए आर रहमान अपनी फिल्म ‘ले मस्क’ से सिनेमाघरों में खुशबु बिखेरने को तैयार

Video : आ रहीं मूवी थ्री इडियट का ट्रेलर हुआ आउट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -