ईरान के सैनिक बल और तालिबान में झड़प : रिपोर्ट
ईरान के सैनिक बल और तालिबान में झड़प : रिपोर्ट
Share:

ईरान: ईरानी सीमा रक्षकों ने रविवार को अफगान तालिबान के साथ संघर्ष किया, जो एक साल पहले पड़ोसी अफगानिस्तान में पूर्व विद्रोहियों के सत्ता पर कब्जा करने के बाद से नवीनतम सीमा पार आदान-प्रदान है, ईरानी मीडिया ने बताया।

पूर्वी ईरानी सीमा क्षेत्र हिरमंद के गवर्नर मीसम बाराज़नदेह को आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी ने यह कहते हुए उद्धृत किया कि इस घटना पर अभी भी गौर किया जा रहा है। उन्होंने लड़ाई की बारीकियों या किसी भी हताहत का कोई उल्लेख नहीं किया। तालिबान ने तुरंत कोई जवाब नहीं दिया।

ईरान की अर्ध-आधिकारिक तसनीम समाचार एजेंसी ने कहा कि तालिबान ने अफगानिस्तान के निमरूज प्रांत से सीमा पार शोकालाक के क्षेत्र में काउंटी के पूर्वी किनारे पर घरों पर गोलीबारी की। रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान लड़ाकों ने एक ऐसे क्षेत्र पर तालिबान का झंडा फहराने की कोशिश की जो अफगान क्षेत्र का हिस्सा नहीं है। एक विवाद के बाद, शांति से बहाल किया गया था।

तालिबान ने शुरू में ईरानी गार्डों पर गोलीबारी की, उन्हें तब तक जवाबी कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जब तक कि विनिमय कम नहीं हो गया और ईरानी गार्ड ने स्थिति को नियंत्रण में नहीं लाया, तस्नीम ने बाद में देश के उप आंतरिक मंत्री माजिद मिराहमदी को उद्धृत किया।

मिराहमदी के अनुसार, शनिवार को इसी तरह का एक विवाद हुआ, क्योंकि तालिबान दोनों देशों के बीच "भौगोलिक और आधिकारिक सीमा" का सम्मान नहीं करता है।

पिछले साल अगस्त में तालिबान के अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद से, सीमा पर कई स्थानों पर ईरानी सुरक्षा कर्मियों और अफगान तालिबान सैनिकों के बीच अक्सर झड़पें होती रही हैं। गोलीबारी, जिसमें अक्सर खेत, पानी या तस्करी पर विवाद जैसे स्थानीय मुद्दे शामिल होते हैं, आमतौर पर अल्पकालिक होते हैं।

अफगान तालिबान ने पिछले दिसंबर में कुछ सबसे भारी लड़ाई के दौरान ईरानी पक्ष पर कई चौकियों पर संक्षेप में नियंत्रण कर लिया था, लेकिन उन्होंने जल्दी से उन्हें वापस दे दिया। बाद में दोनों पक्षों ने इस घटना को "गलतफहमी" के रूप में वर्णित किया।

अचानक घर की दीवारों से टपकने लगा खून, सामने आई चौंकाने वाली वजह

फिर से कोरोना की चपेट में आए जो बाइडेन

जानिए साल में सिर्फ एक दिन क्यों खुलता है उज्जैन का नागचंद्रेश्वर मंदिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -