ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया, ट्रम्प बोले- बहुत बड़ी गलती कर दी

Jun 21 2019 11:34 AM
ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया, ट्रम्प बोले- बहुत बड़ी गलती कर दी

तेहरान: ईरान के सशस्त्र बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने गुरुवार को बताया है कि उसने हर्मुज जलसंधि के पास अपने एयर स्पेस में एक अमेरिकी जासूसी विमान को मार गिराया है. सामरिक महत्व के इस समुद्री मार्ग में तनाव बढ़ाने वाली यह हालिया घटना है. इस बीच, अमेरिका के रक्षा मंत्रालय मुख्यालय पेंटागन ने इस बात की पुष्टि की है कि ईरानी सैन्य बलों ने अमेरिकी नौसेना के एक निगरानी कर रहे ड्रोन को मार गिराया है. इसके साथ ही यह भी कहा है कि यह अंतराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में था, ना कि ईरान के एयर स्पेस में.

ईरान के इस कदम पर आगबबूला हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि ईरान ने ऐसा दुस्साहस करके बहुत बड़ी गलती कर दी है. उसे इसकी भयानक कीमत चुकानी पड़ेगी. अमेरिकी मध्य कमान के प्रवक्ता एवं नौसेना कैप्टन बिल अर्बन ने एक बयान में कहा है कि बीएएमएस- ड्रोन को एक ईरानी मिसाइल ने उस समय मार गिराया जब यह होर्मुज जलसंधि के ऊपर इंटरनेशनल एयर स्पेस में था.

उन्होंने कहा है कि विमान के ईरान के हवाई क्षेत्र में होने की ईरानी रिपोर्ट बेबुनियाद है. इससे पहले, रिवोल्यूशनरी गार्ड ने एक बयान में कहा है कि अमेरिका निर्मित ग्लोबल हॉक निगरानी ड्रोन विमान को एक मिसाइल से मार गिराया गया. उस पर यह हमला उस समय किया गया, जब वह होरमोजगन प्रांत के जल क्षेत्र के ऊपर था. हालांकि, ईरानी सेना ने ड्रोन की तस्वीरें अभी तक प्रकाशित नहीं की है.

World Music Day: संगीत का है स्वास्थ से अटूट संबंध, जानिए कैसे रखता है मन को प्रसन्न

तुर्की: तख्तापलट की कोशिश में 224 संदिग्‍ध हैं आरोपी, आज अदालत सुना सकती है फैसला

नागपुर: विश्व की सबसे छोटी महिला ने किया योग, वीडियो वायरल