ईरान अपने परमाणु ठिकानों से  कैमरों को हटा रहा है: IAEA
ईरान अपने परमाणु ठिकानों से कैमरों को हटा रहा है: IAEA
Share:

तेहरान: ईरान ने वियना स्थित अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) से कहा है कि वह अपने परमाणु स्थलों से 27 निगरानी कैमरों को हटा देगा।

रिपोर्टों के अनुसार, आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने गुरुवार देर रात संवाददाताओं से कहा कि यह कार्रवाई 2015 के ईरान परमाणु समझौते को बहाल करने की उम्मीदों को "झटका" दे सकती है और "वहां काम करना जारी रखने की हमारी क्षमता के लिए एक गंभीर चुनौती बन गई है।

ईरान का यह कदम अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा ईरान को परमाणु सुरक्षा उल्लंघन के लिए प्रतिबंधित करने के लिए मतदान करने के एक दिन बाद आया है। हाल ही में आईएईए के निष्कर्षों के बाद कि ईरान ने तीन अघोषित स्थानों पर यूरेनियम कणों के लिए "तकनीकी रूप से विश्वसनीय स्पष्टीकरण" प्रदान नहीं किया है, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने प्रस्ताव का प्रस्ताव रखा। दूसरी ओर, ईरानी अधिकारियों ने आरोपों को खारिज कर दिया और दावा किया कि सरकार किसी भी गुप्त या रिपोर्ट न की गई परमाणु गतिविधि में शामिल नहीं थी।

ग्रॉसी के अनुसार, देश के हालिया कदम के बाद ईरान में 40 से अधिक निगरानी कैमरे चालू रहेंगे। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर कैमरों को फिर से स्थापित करने पर एक समझौते पर तीन से चार सप्ताह में नहीं पहुंचा जा सकता है, तो ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने की संभावना के लिए "यह एक विनाशकारी झटका होगा", जिसे तकनीकी रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

मैक्सिकन राष्ट्रपति ने लोगो से क्षेत्रीय बहिष्करण नीतियों में बदलाव के लिए आग्रह किया

रूस आर्मेनिया-अजरबैजान के बीच संबंधों को सामान्य बनाने में मदद करेगा : लावरोव

अफगान एयरलाइन फिर से शुरू करेगी भारत, चीन, कुवैत के लिए उड़ानें

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -