ईरान ने 10 अमेरिकी सैनिको को छोड़ा
ईरान ने 10 अमेरिकी सैनिको को छोड़ा
Share:

दुबई: ईरान की इस्लामी रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स द्वारा हिरासत में लिए गए दस अमेरिका नाविकों को छोड़ दिया है. गलती से ईरानी जल क्षेत्र में अमेरिकी नाविकों ने प्रवेश किया था. "हमारी तकनीकी जांच में पता चला कि अमेरिकी नौसेना की 2 नौकाओ ने अनजाने में ईरानी जल क्षेत्र में प्रवेश कर लिया था." रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर के अधिकारी ने बयान में कहा, "अपनी गलती को मानने के बाद उन्हें अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में रिहा कर दिया गया."

ईरान ने नाविकों को हिरासत में मंगलवार को लिया था. खाड़ी में दो अमेरिकी नौसेना की गश्ती नौकाए, तेहरान और विश्व शक्तियों के बीच एक ऐतिहासिक परमाणु समझौते और कार्यान्वयन से ठीक पहले ही पकड़ी गई थी. 

रियर एडमिरल अली फदवि ने रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की तरफ से बयान में कहा, "हमारी जांच में पता चला, दो अमेरिकी नौसेना की नौकाओं के नेविगेशन प्रणाली की गलती से उन्होंने ईरानी जल क्षेत्र में प्रवेश कर लिया था." 

घटना ने ईरान और अमेरिका के बीच तनाव को बढ़ा दिया था. इसके बाद दोनों देशों में परमाणु करार की आलोचना कुछ परंपरावादियों ने की है. जिसके तहत ईरान पर लगे प्रतिबंधों के हटने के बदले में, ईरान अपनी परमाणु गतिविधियों पर लगाम लगाए गा. सौदा आने वाले दिनों में क्रियान्वित किया जाना है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -