चीनी कंपनी में पैसे लगाने वाले निवेशकों को बड़ा झटका, 2 दिन में 22 अरब डॉलर डूबे
चीनी कंपनी में पैसे लगाने वाले निवेशकों को बड़ा झटका, 2 दिन में 22 अरब डॉलर डूबे
Share:

नई दिल्ली: चीन के साइबर स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अमरीका के शेयर बाजार में पिछले सप्ताह सूचीबद्ध हुई चीन की राइडिंग कंपनी दीदी का मोबाइल ऐप्लिकेशन निलंबित किए जाने और कंपनी के विरुद्ध साइबर जांच का दायरा बढ़ाए जाने के बाद मंगलवार को कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर मंगलवार शाम बाजार खुलते ही 23 फीसद तक टूट गए। शुक्रवार को भी कंपनी के शेयरों में 10 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी, किन्तु इसके बाद में यह संभल गए थे और करीब 6 फीसद नीचे बंद हुए थे।

सोमवार को अमरीका के स्वतंत्रता दिवस की वजह से अमरीकी बाजार बंद रहे, मगर मंगलवार को बाजार खुलते ही कंपनी के शेयर धुल चाटते नजर आए। बता दें कि चीन की यह कंपनी पिछले हफ्ते ही अमरीकी शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई थी और कंपनी का इश्यू प्राइस 14 डॉलर था। पहले दिन कंपनी के शेयरों ने अच्छी बढ़त दर्ज की गई थी और इसके भाव 18 डॉलर तक पहुंच गए थे और कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी बढ़ कर 68.49 बिलियन डॉलर हो गया था, मगर मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान यह लुढ़ककर 57 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया। कंपनी का शेयर 23 फीसद टूट कर इश्यू प्राइज से नीचे 12 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा था।

दरअसल दीदी, उबर की तरह ही चीन में टैक्सी बुकिंग और राइडिंग का काम करती है। अमरीका में लिस्ट होने के अगले दिन ही चीन के साइबर स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने एक ब्यान जारी करते हुए कहा कि चीन ने दीदी की जांच आरम्भ कर दी है और यह जांच राष्ट्रीय सुरक्षा और डाटा प्रोटैक्शन कानून ध्यान में रख कर की जा रही है। इसके अगले ही दिन चीन की जाँच एजेंसी ने दीदी का मोबाइल एप निलंबित कर दिया। ऐप निलंबित होने के बाद दीदी ने ब्यान जारी करते हुए कहा कि चीनी जांच एजेंसी की जांच से उसका राजस्व और कारोबार प्रभावित होगा। कंपनी के इस ब्यान के बाद ही शेयर बाजार में दीदी के शेयरों में भारी गिरावट आई है।

आंध्र सरकार किसानों के बीच रायथू भरोसा चैतन्य यात्रा का करेगी आयोजन

वित्त मंत्री में ने कहा- "सहकारिता मंत्रालय सहकारिता आंदोलन के लिए..."

ओडिशा सरकार ने एचएलसीए में 1.46 लाख करोड़ रुपये की पांच बड़ी औद्योगिक परियोजनाओं को किया पेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -