'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' पर CM शिवराज ने किया ये बड़ा ऐलान
'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' पर CM शिवराज ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

भोपाल: विश्व योग दिवस के अवसर पर भारत के अलग-अलग भागों में समारोह आयोजित किये गये। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित सीएम कार्यालय पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों के साथ योगाभ्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वयं भी योग करें तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि योग से आप निरोग होंगे तथा स्वस्थ समाज तथा राष्ट्र के निर्माण में सहभागी भी बनेंगे।

योग दिवस के मौके पर विद्यार्थियों के साथ आसन लगाने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विद्यालयों में अब योग की शिक्षा भी दी जाएगी। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इससे विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। इसके अतिरिक्त सीएम ने बताया कि राज्य में जल्द ही योग आयोग भी बनेगा। मुख्यमंत्री के अनुसार, आयोग के गठन को लेकर तैयारियां तकरीबन पूरी कर ली गई हैं तथा जल्द ही यह आयोग अपना काम भी आरम्भ कर देगा।

इस के चलते शिवराज सिंह चौहान ने अपने साथ हुई एक दुर्घटना का जिक्र भी किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 1998 में मेरा एक भयानक हादसा हो गया था। तत्पश्चात, मुझे नहीं लगता था कि मैं फिर से चल-फिर भी सकूंगा। मुझे योग के कुछ आसन करने में परेशानियां होती हैं। किन्तु आज आपको लगता नहीं होगा कि मेरा शरीर 8 जगह से टूटा हुआ है। आज मैं 18-18 घंटे काम कर पाता हूं। बता दें कि सबसे पहले वर्ष 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का आरम्भ किया था। संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में पीएम मोदी ने योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद 11 दिसंबर 2014 को प्रत्येक वर्ष 21 जून के दिन अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने का ऐलान कर दिया गया था।

चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ पुलिस करेगी कठोर कार्यवाही

'केजरीवाल ने पंजाब CM को चपरासी बना डाला..', भगवंत मान को ऐसा क्यों कह रहे सोशल मीडिया यूज़र्स ?

MLC चुनाव नतीजों के बाद बोले जगताप- 'कांग्रेस ने गद्दारी की है', CM उद्धव ने उठाया ये कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -