हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अमेरिकी ध्वज की जगह लगा दिया फिलिस्तीनी झंडा, इजराइल विरोधी प्रदर्शनों में अब तक 900 गिरफ्तार
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अमेरिकी ध्वज की जगह लगा दिया फिलिस्तीनी झंडा, इजराइल विरोधी प्रदर्शनों में अब तक 900 गिरफ्तार
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में इजरायल विरोधी प्रदर्शनकारियों ने हार्वर्ड यार्ड में जॉन हार्वर्ड की प्रतिमा के ऊपर फिलिस्तीनी झंडा फहराया, जबकि यह स्थान अमेरिकी ध्वज के लिए आरक्षित है। बता दें कि गाजा युद्ध के खिलाफ अमेरिका भर के विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन जारी है। न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में 18 अप्रैल को हुई सामूहिक गिरफ्तारियों के बाद से देशभर में गिरफ्तारियों की संख्या 900 के करीब पहुंच गई है।

शनिवार को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में यह घटना तब हुई जब फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने आइवी लीग स्कूल के परिसर में चल रहे अपने आंदोलन को समाप्त करने से इनकार कर दिया है। हार्वर्ड के एक प्रवक्ता ने इस घटना को "विश्वविद्यालय की नीति का उल्लंघन" बताया, और कहा कि "इसमें शामिल व्यक्तियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी"। अकेले शनिवार को, ब्लूमिंगटन में इंडियाना यूनिवर्सिटी, एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी और सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी सहित विभिन्न परिसरों से लगभग 275 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

एक छात्र समाचार पत्र हार्वर्ड क्रिमसन ने कहा कि शनिवार शाम को परिसर में तीन फिलिस्तीनी झंडे फहराए गए। जैसे ही हार्वर्ड यार्ड ऑपरेशंस स्टाफ ने झंडे हटाए, प्रदर्शनकारियों ने चिल्लाया "शर्म करो!" और "फ्री फ़िलिस्तीन" और "नदी से समुद्र तक, फ़िलिस्तीन आज़ाद होगा" के नारे लगाए। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में रविवार को इजरायल समर्थक और फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें देखी गईं। रिपोर्ट्स में कहा गया कि प्रदर्शनकारियों ने उस अवरोध को तोड़ दिया जो स्कूल ने दोनों गुटों को अलग करने के लिए स्थापित किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन डीसी में जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के परिसर में रविवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा, जहां छात्रों ने एक पार्क और बगल की सड़क पर दर्जनों तंबू लगाए। कुछ प्रदर्शनकारियों ने पारंपरिक केफियेह पहन रखा था और फिलिस्तीनी झंडे लहराते हुए “फ्री फिलिस्तीन” के नारे लगाए। रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी गाजा के राफा में एक शरणार्थी शिविर में, फिलिस्तीनी छात्रों ने अमेरिकी कॉलेज परिसरों में देखे गए समर्थन के लिए आभार व्यक्त करने के लिए एकजुटता का प्रदर्शन किया। छात्रों ने बैनर ले रखे थे जिन पर लिखा था, "कोलंबिया विश्वविद्यालय के छात्र, हमारे साथ खड़े रहें"।

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में परिसर की संपत्ति की तोड़फोड़ की सूचना मिली थी। विश्वविद्यालय ने कहा कि यह "उन व्यक्तियों द्वारा  किया गया था, जो उस समूह का हिस्सा हैं जिन्होंने हमारे परिसर में अवैध रूप से डेरा डालना जारी रखा है"। चल रहे विरोध प्रदर्शनों पर, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन "जानते हैं कि बहुत मजबूत भावनाएं हैं," लेकिन हम विरोध प्रदर्शन का प्रबंधन स्थानीय अधिकारियों पर छोड़ रहे हैं।

रविवार को एक संदेश में, मैसाचुसेट्स में टफ्ट्स विश्वविद्यालय के मेडफोर्ड-सोमरविले परिसर ने कहा कि "बिना किसी व्यवधान के 2024 की शुरुआत में कक्षा का जश्न मनाने" के प्रयास में अतिक्रमण विरोध "आदर्श रूप से शांतिपूर्वक और स्वेच्छा से समाप्त होना चाहिए"। एक बयान में, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष सैली कोर्नब्लुथ ने कहा कि विरोध प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए छात्र प्रदर्शनकारियों और प्रशासकों के बीच बातचीत तब गतिरोध में आ गई, जब "छात्रों ने सोशल मीडिया पर स्पष्ट कर दिया कि वे अपनी मूल मांगों से कम कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे"।

प्रदर्शनकारी छात्रों और प्रशासन के बीच बातचीत में गतिरोध आने के बाद कोलंबिया विश्वविद्यालय का फ़िलिस्तीनी समर्थक डेरा दो सप्ताह से जारी है। रविवार को एक साक्षात्कार में, सीनेट रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन को "एक खतरनाक स्थिति" कहा। उन्होंने बताया कि, “वहाँ यहूदी विरोधी भावना भी है, जो पूरी तरह से अस्वीकार्य है। मैं इस देश में यह देखकर हैरान रह गया हूं।'' 

MP से सामने आया हनीट्रैप का चौंकाने वाला मामला, 72 वर्षीय बुजुर्ग को बनाया शिकार

संपत्ति बांटने का वादा कर रही कांग्रेस, क्या 'वक्फ' की 8 लाख एकड़ जमीन भी बांटेगी ? पीएम मोदी का सवाल

दुबई में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, जानिए इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -