जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस
जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस
Share:

यह बात तो लगभग सभी जानते होंगे कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (International Olympic Day) विश्वभर में 23 जून को मनाया जाता है. पिछले दो दशकों में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस ने विश्व के प्रत्येक कोने में ओलंपिक आदर्शों का प्रसार करने में मदद की है. प्राचीन ओलम्पिक की शुरूआत 776 बीसी में हुई मानी जाती है. ओलंपिया पर्वत पर खेले जाने के कारण इसका नाम ओलम्पिक पड़ा. लेकिन बाद में रोमन साम्राज्य की बढ़ती शक्ति से ग्रीस खास प्रभावित हुआ और धीरे-धीरे ओलम्पिक खेलों का महत्व गिरने लगा. ईस्वी 393 के आसपास ओलम्पिक खेल ग्रीस यानी यूनान में बंद हो गया.

वर्ष 1896 में ओलम्पिक खेल ग्रीस यानी यूनान की राजधानी एथेंस में फिर से आयोजित किया गया था. 1896 के बाद वर्ष 1900 में पेरिस को ओलम्पिक की मेजबानी का इंतजार नहीं करना पड़ा और संस्करण लोकप्रिय नहीं हो सके, क्योंकि इस दौरान भव्य आयोजनों की कमी रही. वर्ष 2008 में चीन की राजधानी बीजिंग ओलम्पिक में अब तक का सबसे भव्य और अच्छा आयोजन माना गया है.

अंतर्राष्ट्रीय खेल समिति द्वारा विश्व के सबसे बड़े खेल प्रतियोगिता के रूप विख्यात ओलम्पिक खेल का आयोजन (Organizing the Olympic Games) प्रति चार वर्षो में किया जाता है. यह विश्व में होने वाली अग्रणी खेल प्रतियोगिता है, इसमें विश्व के 200 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं. इस ओलम्पिक प्रतियोगिताओं में कई तरह के ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन खेल होते हैं. ओलम्पिक दिवस में विभिन्न देशों के लोग विभिन्न तरह के खेलों जैसे दौड़, एक्सिबिशन, म्यूजिक और एजुकेशन आदि में भाग लेते हैं और अपनी प्रतिभा का परिचय देते हैं.

ओलम्पिक डे आज के समय में केवल एक स्पोर्ट्स इवैंट न रहकर काफी आगे बढ़ चुका है और इसके तीन मुख्य स्तंभ आगे बढ़ो, सीखा और खोजों हैं. यह एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास बन चुका है, जिसके द्वारा फिटनेस और अच्छा इंसान बनने को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस गेम्स के द्वारा खिलाड़ियों में सही खेल, एक दूसरे के लिए रिस्पेक्ट और स्पोर्ट्समेनशिप की भावना को बढ़ावा दिया जाता है. यह दिन लोगों को चुस्त और सक्रिय बने रहने के लिए प्रोत्साहित करता है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस से संबंधित मुख्य तथ्य:-

1•  इस दिन सैकड़ों जवान और बूढ़े दौड़, प्रदर्शनियों, संगीत और शैक्षिक सेमिनार के रूप में खेल गतिविधियों में भाग लेते हैं. 

2•  23 जून 1894 में पेरिस में आयोजित आधुनिक ओलंपिक खेलों की शुरूआत के उपलक्ष्य में यह दिन मनाया जाता है.

3•  इस दिवस की शुरूआत वर्ष 1948 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा की गई, जब स्विट्ज़रलैंड के नगर सेंट-मोरित्ज़ में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 42वें सत्र में यह निर्णय लिया गया था कि भविष्य में प्रत्येक वर्ष इस संगठन के गठन की तिथि पर (23 जून) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाएगा.

डेविड वॉर्नर ने विराट को लेकर किया बड़ा खुलासा

हरभजन की पत्नी ने शेयर किया शानदार वीडियो

इरफान ने मौत की खबरों को लेकर लिया खुलासा, कहा- मैं ठीक हूं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -