इंडियन नेवी की मुरीद हुई दुनिया, हौथी हमले में जल रहे जहाज को फ़ौरन बचाने पहुंचा था INS विशाखापत्तनम
इंडियन नेवी की मुरीद हुई दुनिया, हौथी हमले में जल रहे जहाज को फ़ौरन बचाने पहुंचा था INS विशाखापत्तनम
Share:

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और दुनिया भर की प्रमुख आवाजों ने अदन की खाड़ी में संकट की सूचना पर त्वरित प्रतिक्रिया के लिए भारत की सराहना की। भारतीय नौसेना के व्यापारिक जहाज, आईएनएस विशाखापत्तनम ने व्यापारी जहाज मार्लिन लुआंडा में आग लगने के बाद तुरंत हस्तक्षेप किया, ऐसा संदेह था कि यमन में हौथी विद्रोहियों के ड्रोन हमले से आग लग गई थी।

जबकि घटना क्षेत्र के पास जिबूती में नौसैनिक अड्डे वाले चीन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, भारत की निर्णायक कार्रवाई ने प्रशंसा अर्जित की। यूरोप स्थित इतिहासकार और शोधकर्ता मार्टिन सॉरब्रे ने भारत के उद्भव पर जोर देते हुए कहा, "भारत ने कब्ज़ा कर लिया है। महाशक्ति का उदय हो रहा है...चीन पर लार टपकाना बंद करें।" ब्रिटिश पत्रकार मार्क अर्बन ने संकट में चीन की स्पष्ट निष्क्रियता की तुलना में भारत की प्रतिक्रिया पर आकर्षण व्यक्त किया। विदेशी मामलों के विशेषज्ञ अभिजीत अय्यर-मित्रा ने जिबूती में नौसैनिक अड्डा होने के बावजूद अरब सागर में नौवहन संपत्तियों की सुरक्षा नहीं करने के लिए चीन को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, "भारत अरब सागर में शिपिंग को सुरक्षा प्रदान कर रहा है - जबकि चीन, जिसका जिबूती में बेस है, ऐसा नहीं कर रहा है।"

आईएनएस विशाखापत्तनम की अग्निशमन टीम ने चालक दल के साथ छह घंटे तक सहयोग करके व्यापारिक जहाज मार्लिन लुआंडा में लगी आग पर सफलतापूर्वक काबू पा लिया। अमेरिकी और फ्रांसीसी युद्धपोतों के साथ भारतीय नौसेना ने संकट कॉल का जवाब दिया, जो व्यापारी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। यूएस सेंट्रल कमांड ने बताया कि हौथी आतंकवादियों ने एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जिसने मार्शल आइलैंड्स-ध्वजांकित तेल टैंकर एम/वी मार्लिन लुआंडा को मार गिराया। जहाज ने एक संकट कॉल जारी की, और यूएसएस कार्नी और अन्य गठबंधन जहाजों ने सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिक्रिया दी, उस समय किसी के घायल होने की सूचना नहीं थी। संक्षेप में, समुद्री संकट के सामने भारत की त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृति मिली, जो क्षेत्र के अन्य प्रमुख खिलाड़ियों की कथित निष्क्रियता के विपरीत है।

दिल्ली: 16 वर्षीय लड़के ने 15 साल की लड़की पर फेंका तेज़ाब, गिरफ्तार

राहुल गांधी ने नहीं दिया न्याय ! अब भाजपा में शामिल होंगी युवा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष अंगकिता दत्ता

बिहार में फिर NDA सरकार ! सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बनेंगे डिप्टी सीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -