रेलवे में नौकरी के बदले जमीन मामले में राबड़ी देवी और बेटियों को मिली अंतरिम जमानत
रेलवे में नौकरी के बदले जमीन मामले में राबड़ी देवी और बेटियों को मिली अंतरिम जमानत
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली की एक शहर की अदालत ने कथित रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामले में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव को 28 फरवरी तक अंतरिम जमानत दे दी। तीनों ने नियमित जमानत की मांग करते हुए याचिका दायर की थी, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अदालत को राबड़ी देवी और उनकी बेटी की नियमित जमानत याचिका पर दलीलें तैयार करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता के बारे में सूचित किया था।

विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने ईडी की दलील के बाद तीनों को 28 फरवरी तक अंतरिम जमानत दे दी। सुनवाई के दौरान, अदालत ने आरोपियों की ईडी की हिरासत की आवश्यकता पर सवाल उठाया, यह देखते हुए कि उन्हें जांच के दौरान गिरफ्तार नहीं किया गया था। राबड़ी देवी और उनकी बेटियां 9 फरवरी को निर्देशानुसार अदालत में पेश हुईं, जब अदालत ने जमीन के बदले नौकरी मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र पर संज्ञान लिया था। अदालत ने उनके खिलाफ आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त आधारों का उल्लेख किया।

इसके अलावा, अदालत ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव के परिवार के करीबी सहयोगी बताए जाने वाले व्यवसायी अमित कात्याल के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया। कात्याल को पिछले साल नवंबर में ईडी ने गिरफ्तार किया था और हाल ही में स्वास्थ्य के आधार पर एक महीने की अंतरिम जमानत दी थी। ईडी ने अपने आरोपपत्र में राबड़ी देवी, उनकी सांसद बेटी मीसा भारती और अन्य के साथ-साथ कात्याल और रेलवे के हृदयानंद चौधरी को भी नामित किया है। कर्मचारी ने योजना से लाभान्वित होने का आरोप लगाया। दो फर्म - एके इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट। लिमिटेड और एबी एक्सपोर्ट्स प्रा. लिमिटेड, उनके सामान्य निदेशक शारिकुल बारी का भी ईडी के आरोप पत्र में नाम था।

हाल ही में, ईडी ने मामले के संबंध में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से पूछताछ की। कथित रेलवे भूमि-नौकरियों घोटाला उस समय का है जब लालू प्रसाद यादव 2004 से 2009 तक संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के पहले कार्यकाल के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री थे। अधिकारियों का आरोप है कि कई व्यक्तियों को समूह में नियुक्त किया गया था। 2004 और 2009 के बीच भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में "डी" पदों पर नियुक्ति के बदले कथित तौर पर उनकी जमीन लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों या एके इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड नामक एक संबद्ध कंपनी को हस्तांतरित कर दी गई।

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई एक शिकायत से उत्पन्न हुआ, जिसमें आरोप लगाया गया कि रेलवे में नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों ने तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अत्यधिक रियायती दरों पर अपनी जमीनें बेचीं। यादव को रेलवे के विभिन्न जोनल कार्यालयों में नियुक्तियों के बदले में नियुक्त किया गया था।

क्या सोनिया-राहुल अपना धर्म बता सकते हैं? पीएम मोदी की जाति बताने पर भाजपा ने गांधी परिवार को आड़े हाथ लिया

इंदौर में प्रशासन का बड़ा एक्शन, अवैध कॉलोनी में 3 दिन के अंदर दिए जाएंगे नए कनेक्शन

PM मोदी MP से करेंगे लोकसभा चुनाव का शंखनाद, जनजातीय रैली को करेंगे संबोधित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -