IIT में अब पढाई के साथ शायरी भी सीखेंगे छात्र, जानिए ख़ास वजह
IIT में अब पढाई के साथ शायरी भी सीखेंगे छात्र, जानिए ख़ास वजह
Share:

वैसे तो हमे अलग अलग तरह के शौक होते है पर यह बात थोड़ी सी अलग है.शौक से शायरी करना और किसी खास मकसद के लिए शायरी सीखना.. ये दोनों अलग-अलग बातें हैं. हर संस्थान में कई ऐसे छात्र होते हैं जिनके अंदर पहले से ही शायरी की कला पाई जाती थी. लेकिन एक संस्थान ऐसा है जहां छात्र खास तौर पर शायरी सीख सीखने का मौका मिल रहा है.

ये है भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर (IIT Gandhinagar). गुजरात स्थित आईआईटी गांधीनगर के छात्रों के बीच शायरी सीखने और शब्दों से दोस्ती करने का चलन बढ़ा है. इसका कारण है कि वहां के छात्रों को वही लग-अलग भाषाएं सिखाई जा रही हैं. कई छात्रों ने उर्दू को अन्य भाषा (Elective course) के रूप में चुना है तो कई ने फ्रेंच को.

शायरी की तरह है मैथ्स: मिली जानकारी के अनुसार इस संबंध में छात्र अपने अनुभव भी साझा कर रहे हैं. मिली रिपोर्ट के अनुसार एक छात्र ने कहा कि 'मुझे लगता है कि मैथ्स भी शायरीके जैसा ही होता है. वही शायरी के लिए भी मैथ्स की तरह ही रिसर्च की जरूरत है.' जंहा कुछ छात्रों का कहना है कि भाषा की बेहतर जानकारी बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि इसके जरिए आपको अपना आइडिया सही तरीके से दुनिया के सामने रखने, लोगों को अपनी बात समझाने में सहायता मिल रही है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि, एक अन्य छात्रा का कहना है कि भाषाओं का ज्ञान उन्हें उनके डर से निपटने में सहायता करता है. वही आईआईटी जैसे संस्थानों में जहां छात्र तकनीकी पढ़ाई में उलझे रहते हैं, वहां इस तरह की गतिविधियों से छात्रों को अपना व्यक्तित्व निखारने में काफी सहयता मिलती है.

JNU हॉस्टलों के बढ़े चार्ज, अब देना होगा 10 रूपये वाले कमरे का इतना किराया

CBSE 10वी और 12वी की परीक्षा तिथि में हो सकता है बदलाव, पढ़े पूरी खबर

JEST 2020 के लिए आवेदन जारी जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -