लाहौल में ठंड का कहर -30 डिग्री, सरसों तेल और दूध जमा आँखों के सामने
लाहौल में ठंड का कहर -30 डिग्री, सरसों तेल और दूध जमा आँखों के सामने
Share:

लाहौल स्पीति जिले में इन दिनों प्रचंड ठंड पड़ रही है। इसके अलावा हालत यह है कि स्पीति मुख्यालय काजा में रसोई में रखा सरसों का तेल भी बोतलों में जम गया है। यही हालत दूध और अन्य तरल खाद्य पदार्थों की है। लोगों को खाना बनाने में खासी परेशानी हो रही है। काजा में शुक्रवार रात को न्यूनतम तापमान माइनस 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। कोकसर में पारा माइनस 26 डिग्री रहा हो सकता है ।

इस बार लाहौल-स्पीति ने ठंड के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पहली बार लाहौल-स्पीति में अधिकतम तापमान भी शून्य से पांच-छह डिग्री नीचे चल रहा है। रात को अधिकांश इलाकों में लोग गर्म टोपी-कपड़े पहन कर सोने को मजबूर हैं। वही रिकॉर्ड ठंड के कारण चंद्रा भागा नदी के साथ झील और नाले ठोस बर्फ में तबदील हो गए हैं। ठंड का आलम यह है कि चंद घंटों में भी मोबाइल फोन के बैटरी डिस्चार्ज हो रहे हैं। सर्दी इतनी भयंकर है कि सूरज की तपिश भी फीकी पड़ने लगी है। लोग तंदूर की अलाप के सहारे दिन गुजार रहे हैं।

तहसीलदार लाहौल अनिल का कहना है कि फील्ड राजस्व अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार कोकसर, तेलिंग, म्याड़ तथा दारचा इलाके में पिछले करीब एक सप्ताह से न्यूनतम पारा शून्य से 30 डिग्री तक पहुंच गया है।अधिकतम पारा भी माइनस पांच डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है।  घाटी के बुजुर्ग दोरजे, राम दास, सोनम अंगरूप की मानें तो ऐसी सर्दी उन्होंने अपने जीवन में कभी महसूस नहीं की है। 13 हजार वर्ग किमी के दायरे में फैला पूरा लाहौल-स्पीति प्रचंड ठंड के कहर से जूझ रहा है।

हॉस्पिटल में बच्चों की मौत पर बोले गेहलोत, कहा- कोई नई बात नहीं...

दरियागंज हिंसा: 7 जनवरी को सुनवाई करेगी अदालत, 6 आरोपियों ने लगाई है जमानत याचिका

Vodafone : इस सस्ते प्लान में ग्राहकों को मिलेगा जरूरत से ज्यादा डाटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -