ये पढ़ने के बाद आप कभी भी केले के छिलके फेंकने की गलती नहीं करेंगे
ये पढ़ने के बाद आप कभी भी केले के छिलके फेंकने की गलती नहीं करेंगे
Share:

हम जब भी केले खाते है, इसके छिलके इधर उधर फेंक देते है. केले के छिलको में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते है. इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते है जो मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद उपयोगी होते है.

खुश रहने के लिए सेरोटोनिन हार्मोन जिम्मेदार होता है. एक्सपर्ट के अनुसार, केले के छिलके को पीस कर उसका पेस्ट दर्द के स्थान पर 15 मिनट तक लगाए रखने से सिर दर्द दूर होता है. सिर का दर्द रक्त धमनियों में पैदा होने वाले स्ट्रेस के कारण होता है और केले के छिलके में मौजूद मैग्नीशियम सिर दर्द को रोकने में मदद करते है. यदि दांतो पर पीलापन जमा है तो केले के छिलके को दांतों पर रगड़िये. इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज दांतों पर जमे पीलेपन को दूर करता है.

यदि पैरो या हाथों में मस्से हो तो केले के छिलके को रगड़ने और रात भर छोड़ देने से दोबारा मस्से नहीं होते है. झुर्रियों से मुक्त स्किन पाने के लिए अंडे की जर्दी में केले के छिलके को पीस कर मिला कर चेहरे पर लगाइए, इससे झुर्रिया दूर होगी.

ये भी पढ़े 

पैरालिसिस होने पर करे ये घरेलू उपाय

शुगर और कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखती है शहतूत की पत्तिया

आँखों की सेहत के लिए योग

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -