कोयला खनन नीलामी के माध्यम से राज्यों को 6656 करोड़ रुपये का प्राप्त हुआ वार्षिक राजस्व
कोयला खनन नीलामी के माध्यम से राज्यों को 6656 करोड़ रुपये का प्राप्त हुआ वार्षिक राजस्व
Share:

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कोयला खदानों की नीलामी के रूप में टिप्पणी की "कोयले में आत्मनबीर भारत की ओर एक कदम"। केंद्र सरकार का दावा है कि राज्य मंगलवार को वाणिज्यिक कोयला खदान की नीलामी से INR 6,656 करोड़ का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 19 खानों की सफलतापूर्वक नीलामी की गई है, "जो कोयला नीलामी के किसी भी किश्त में सफलतापूर्वक नीलामी की गई खानों की सबसे अधिक संख्या है।"

कोयला मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार मंत्री ने कहा है “इन नीलामियों के परिणाम ऐतिहासिक हैं और स्पष्ट रूप से साबित करते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्व में कोयला क्षेत्र को खोलना सही में एक कदम था। दिशा और राष्ट्र को कोयले में आत्मानिर्भर बनाने की ओर अग्रसर है। वाणिज्यिक खनन के लिए कोयला खदानों पर भारत की पहली नीलामी 18 जून 2020 को शुरू की गई थी।

नीलाम की गई 19 खानों में से 11 ऑपकास्ट हैं, 5 भूमिगत खदानें हैं और शेष 3 भूमिगत और अफीमस्ट खानों का मिश्रण हैं, वे 05 राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और महाराष्ट्र में फैली हुई हैं और उन्होंने पीक रैन क्षमता (पीआरसी) को समेकित किया है ) 51 मिलियन टन प्रति वर्ष की दर से 42 कंपनियों ने नीलामी में भाग लिया। नाल्को और आंध्र प्रदेश खनिज विकास निगम लिमिटेड विभाजन में 40 निजी खिलाड़ी और दो सार्वजनिक उपक्रम शामिल हैं।

नवंबर के पहले सप्ताह में निर्यात में 22.47% का आया सुधार

सेबी ने शेयर आधारित लाभ के ढांचे की समीक्षा के लिए किया एक विशेषज्ञ समूह का गठन

सेंसेक्स, निफ्टी नए रिकॉर्ड पर बंद, बैंक शेयरों में आई तेजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -